कोरोना का सबसे बुरा दौर आना अभी बाकी है।-WHO

Spread the love

दुनिया भर में पांच लाख बीस हज़ार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, इसके बावजूद who का कहना है की कोरोना वायरस का सबसे बुरा दौर आना अभी बाकी है।विश्व स्वास्थ्य संघठन ने चेतावनी दी है की कोरोना वायरस अभी ख़त्म होने से कोसों दूर है अभी इस वायरस के सबसे बुरे हालात से सामना करना बाकी है। who  ने कहा है की कुछ देशों में हालात सुधरने के बावजूद महामारी अभी तेजी से फ़ैल रही है। जैसे जैसे पाबंदिया घटाई जा रही है संक्रमण की दूसरी लहर बड़ी तेजी से बढ़ रही है।  दुनिया में कोरोना मरीजों की संख्या एक करोड़ के पार जा चुकी है।कोरोना वायरस के संक्रमण के लगातार बढ़ते मामले के साथ भारत अब दुनिया का तीसरा सबसे प्रभावित देश बन गया है कुल मामलों की संख्या में रुश को भी पीछे छोड़ते हुए भारत अब तीसरे पायदान पर पहुंच गया है।  पहले नंबर पर है अमेरिका, जो अभी भी करीब 28 लाख से भी ज्यादा मामलों में अग्रणी बना हुआ है। दूसरे नंबर पर ब्राजील, जहाँ 15  लाख से भी ज्यादा मामले हैं.

 भारत में कोरोना के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं, यहाँ  संक्रमण की संख्या 6 लाख 73 हजार  से ऊपर हो चुकी है और 19  हज़ार 268 लोग काल का ग्रास बन चुके हैं और ये आंकड़े लगातार बढ़ते जा रहे हैं। कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामले और दूसरे दौर की आशंकाओं के बीच कजाकिस्तान ,स्पेन समेत दुनिया के कई हिस्सों में एक बार फिर लॉकडाउन  लगाने की नौबत आने लगी है। भारत में कई राज्यों की स्थिति काफी गंभीर बनी  हुई है. कुल 206619 मामलों के साथ महाराष्ट्र अभी भी सबसे अधिक प्रभावित राज्य बना हुआ है वहीँ दूसरे नंबर पर तमिलनाडु है जहाँ 111151 मामले हो गए हैं वहीँ केन्द्र सरकार ने सभी ऐतिहासिक स्थलों को खोलने की अनुमति दे दी जिससे चिंताओं में और इजाफा होने की संभावना बढ़ गयी है। 
हालाँकि कुछ राज्य ऐसे भी हैं जो  अभी इस विषय पर सावधानी बरत रहे हैं। उत्तर प्रदेश के आगरा में संक्रमण और फैलने की आशंकाओं के बीच ताजमहल और अन्य स्मारकों को अभी बंद रखने का फैसला लिया गया है। हालाँकि कई राज्य इस महामारी से निपटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे है और लगातार कई हद तक इस पर काबू पाने में सफल हो रहे हैं।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *