भारत की चीन को दो टूक-पूरी तरह से हटाए अपने सैनिक  

Spread the love

भारत और चीन के बीच जारी तनाव के चलते रविवार को दोनों देशों के बीच शीर्ष कमांडरों की पांचवे चरण की बातचीत हुई। रविवार को हुई बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व लेह स्थित 14 कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह ने जबकि चीनी पक्ष का नेतृत्व दक्षिण शिनजियांग सैन्य क्षेत्र के कमांडर मेजर जनरल लियू लीन ने किया। सैन्य कमांडरों के बीच यह बातचीत करीब 11 घंटे तक चली।

ख़बरों के मुताबिक इस मैराथन बैठक की बातचीत के दौरान भारत ने LAC पर टकराव वाले सभी स्थानों से चीन को सैनिकों को पीछे हटाने के लिए कहा है। भारतीय पक्ष ने चीनी सैनिकों को पूरी तरह से पूर्वी लदाख के सभी क्षेत्रों में 5 मई से पहले वाली स्थिति तत्काल बहाली की बात कही जब पैंगोंग में दोनों देशों के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प से सीमा पर तनाव उत्पन हुआ था।

हालाँकि भारत चीन के  साथ सैन्य और राजनयिक स्तर की बातचीत के साथ-साथ-साथ पूर्वी लदाख के सभी प्रमुख मोर्चों पर अपनी सैन्य ताकत भी मज़बूत कर रहा है जिससे कि वह चीन के किसी भी तरह के दुस्साहस  का माकूल जवाब दे सके। गौरतलब है कि लदाख के क्षेत्रों में आने वाले सर्दियों के मौसम में कड़ाके की सर्दियां पड़ती हैं,जिस कारण सेना को इस इलाके में अपनी मौजूदा ताकत बनाये रखने के लिए प्रयाप्त तैयारी करनी पड़ती है व इसके लिए सर्दी से बचाने वाले टेंट व् अन्य साजो सामान जुटाने पड़ते है।


Spread the love

2 thoughts on “भारत की चीन को दो टूक-पूरी तरह से हटाए अपने सैनिक  

  1. Research on the vaccine is continuing.
    Online pharmacy serves you at does sildenafil make you last longer pills, this site always offers great value
    Research Success Current Research Studies Participate in Research Challenges in IBD Research Support CCFA Research 1 in 200 Americans struggle with IBD and your contribution can help find cures and new treatments.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *