ऑस्कर की दौड़ में ‘लापता लेडीज’, 29 भारतीय फिल्मे थी ऑस्कर की रेस में, देसी कहानी ने मारी बाजी

Spread the love

किरण राव की फिल्म ‘लापता लेडीज’ फाइनली ऑस्कर 2025 का हिस्सा बन गई है। फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया के ज्यूरी के सामने इस बार 29 फिल्मों की लिस्ट थी, जिनमें से किसी एक फिल्म का उन्हें चुनाव करना था। फिल्‍म फेडरेशन ने सोमवार, 23 सितंबर की सुबह घोषणा की है कि एकेडमी अवॉर्ड्स में जियो स्टूडियो और आमिर खान प्रोडक्शन के बैनर तले बनी ‘लापता लेडीज’ फिल्‍म देश का प्रतिनिधित्व करेगी। लापता लेडीज किरण राव द्वारा निर्देशित और किरण राव, आमिर खान, ज्योति देशपांडे द्वारा निर्मित है। घोषणा करने के बाद, किरण राव ने हार्दिक आभार व्यक्त किया। फिल्म एक देशी कहानी पर बनी है।

चित्र साभार – सोशल मीडिया

लापता लेडीज को फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा ऑस्कर 2025 के लिए सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म श्रेणी में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में चुना गया है। लापता लेडीज किरण राव द्वारा निर्देशित और किरण राव, आमिर खान, ज्योति देशपांडे द्वारा निर्मित है। फिल्म में कई नए चेहरे थे। फिल्म में नितांशी गोयल, प्रतिभा रांटा, स्पर्श श्रीवास्तव, छाया कदम, रवि किशन ने अभिनय किया।

चित्र साभार – सोशल मीडिया

लापता लेडीज़ को 12 हिंदी फ़िल्मों, 6 तमिल और 4 मलयालम फिल्मों की अखिल भारतीय प्रविष्टियों में से चुना गया है। इस साल जूरी का नेतृत्व 13 सदस्यों ने किया है। यह फिल्म 29 फ़िल्मों के साथ प्रतिस्पर्धा कर रही थी, जिनमें एनिमल, किल, कल्कि 2898 ई., श्रीकांत, चंदू चैंपियन, जोरम, मैदान, सैम बहादुर, आर्टिकल 370, मलयालम फ़िल्म आट्टम, जिसने इस साल सर्वश्रेष्ठ फीचर फ़िल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार जीता और पायल कपाड़िया की ऑल वी इमेजिन ऐज़ लाइट, जो कान्स विजेता है, जैसे नाम शामिल हैं।

फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया (एएफआई) ने सोमवार को ऑस्‍कर 2025 के लिए ‘लापता लेडीज’ के नाम की घोषणा की और बताया कि ‘लापता लेडीज’ के अलावा ‘तंगलान’, ‘वाज़हाई’, ‘उल्लोझुक्कू’ और ‘श्रीकांत’ रेस में सबसे आगे थीं। फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष रवि कोट्टाराकारा ने आखिरकार किरण राव की फिल्म के नाम की घोषणा की। फेडरेशन की जूरी के जाह्नु बरुआ थे।

चित्र साभार – सोशल मीडिया

फिल्म को ऑस्कर्स में देश की ओर से भेजे जाने के फैसले से किरण राव बेहद खुश हैं। इस खबर के आने के बाद किरण राव ने एक बयान जारी कर कहा है कि उन्हें सम्मानित महसूस हो रहा है। किरण राव ने ऑस्कर्स ऑफिशियल एंट्री की सेलेक्शन कमेटी का भी शुक्रिया अदा किया है, उन्होंने कहा, “मैं सेलेक्शन कमेटी और उन तमाम लोगों का तहे दिल से शुक्रिया अदा करती हूं, जिन्होंने इस फिल्म पर विश्वास किया है। इस साल कई बेहतरीन भारतीय फिल्मों के बीच चुना जाना एक बड़ा सम्मान है, जो इस सम्मान के लिए बराबरी के दावेदार थे। इसके साथ ही किरण राव ने अपने नजरिए को सपोर्ट करने के लिए आमिर खान प्रोडक्शंस और जियो स्टूडियोज़ का भी धन्यवाद किया, वहीं किरण राव ने फिल्म की पूरी कास्ट और क्रू का भी शुक्रिया अदा किया।

उन्होंने दर्शकों का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि उनका प्यार और साथ ही हमारे लिए सबकुछ है, उन्होंने कहा कि दर्शकों का भरोसा ही है, जो एक फिल्मकार के तौर पर उन्हें क्रिएटिव बाउंड्रीज़ को पार करने की प्रेरणा देता है।

चित्र साभार – सोशल मीडिया

बीते साल जूड एंथनी जोसेफ की फिल्म ‘2018’ को 96वें अकादमी पुरस्कारों की शॉर्टलिस्ट में जगह मिली थी। जबकि इससे पहले 95वीं बार भारत की परफॉर्मेंस बेहतरीन रही। एसएस राजामौली की फिल्म ‘आरआरआर’ के ‘नाटू नाटू’ गाने ने बेस्ट ऑरिजनल स्‍कोर का ऑस्कर जीता। जबकि कार्तिकी गोंजाल्विस और गुनीत मोंगा की डॉक्यूमेंट्री ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ ने बेस्ट डॉक्यूमेंट्री का पुरस्कार जीता। शौनक सेन की ‘ऑल दैट ब्रीथ्स’ ने भी बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर फिल्म में अवॉर्ड जीता था।

जियो स्टूडियोज की ‘लापता लेडीज’ को आप नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं।


Spread the love