उत्तराखंड राज्य स्थापना दिवस के भव्य आयोजन की तैयारी, 25वीं रजत जयंती का शुभारंभ

Spread the love

देहरादून, 16 अक्टूबर 2024: उत्तराखंड राज्य के गठन के 24 वर्ष पूरे होने और 25वीं रजत जयंती के शुभारंभ के अवसर पर इस वर्ष राज्य स्थापना दिवस को भव्य रूप से मनाने के निर्देश दिए गए हैं। मुख्यमंत्री के विजन के अनुरूप, इस आयोजन को विशेष बनाने के लिए मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने सचिवालय में अधिकारियों के साथ बैठक कर तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि इस साल का राज्य स्थापना दिवस प्रदेशवासियों के लिए विशेष महत्व रखता है क्योंकि यह उत्तराखंड राज्य के 24 साल के सफर के बाद रजत जयंती की शुरुआत का प्रतीक है।

चित्र साभार – सोशल मीडिया

राज्य स्थापना दिवस का विस्तृत आयोजन—

इस बार राज्य स्थापना दिवस का आयोजन 6 नवंबर से आरंभ होकर पूरे सप्ताह भर मनाए जाने की योजना है। इसके तहत कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा, जिसमें शुरुआत नई दिल्ली में उत्तराखंड सदन के शुभारंभ से होगी। इसमें दिल्ली और अन्य क्षेत्रों में रहने वाले उत्तराखंड मूल के अधिकारी, कर्मी, और प्रवासी विशेष रूप से भाग लेंगे। इसके अलावा, प्रवासी उत्तराखंड सम्मेलन का आयोजन भी प्रस्तावित है।

मुख्य सचिव ने निर्देश दिया कि कार्यक्रमों में प्रदेश की सांस्कृतिक धरोहर और विविधता को दिखाते हुए भव्य खेल और सांस्कृतिक आयोजन किए जाएं। साथ ही, महिला सशक्तिकरण के विषय पर विशेष उत्सव का आयोजन भी होगा, जिसमें महिलाओं की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी।

समाज के हर वर्ग के लिए कार्यक्रम—
मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि इस वर्ष का स्थापना दिवस उत्सव राज्य के हर वर्ग तक पहुंचे। इसके लिए जरूरतमंदों के लिए बहुद्देशीय शिविरों का आयोजन होगा, जिसमें मलिन बस्तियों में स्वास्थ्य परीक्षण शिविरों का विशेष आयोजन किया जाएगा। दिव्यांगजनों के लिए भी विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके अलावा, राज्य आंदोलनकारियों और शहीदों की गौरवगाथा को प्रस्तुत करने के लिए विशेष आयोजन होंगे, जिसमें उनकी यादों और योगदानों को सम्मानित किया जाएगा। विभिन्न सम्मान व पुरस्कार वितरण कार्यक्रम भी इन आयोजनों का हिस्सा होंगे।

‘देवभूमि रजतोत्सव’ की शुरुआत—
इस वर्ष 9 नवंबर 2024 से 9 नवंबर 2025 तक “देवभूमि रजतोत्सव” के तहत पूरे वर्ष कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसका उद्देश्य राज्य की संस्कृति और परंपरा को जीवंत बनाए रखना है। मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने कहा कि यह उत्सव प्रदेश की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर का प्रतीक होगा और इसे खास तौर पर स्कूली बच्चों, युवाओं और महिलाओं की सहभागिता से सफल बनाया जाएगा।

राज्य की उपलब्धियों पर कार्यक्रम—
राज्य के 24 वर्षों की उपलब्धियों और विकास की संभावनाओं को उजागर करने के लिए मुख्य सचिव ने स्कूल और कॉलेज स्तर पर कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए। इन कार्यक्रमों में युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी, जिससे उन्हें राज्य के विकास के प्रति जागरूक किया जा सके।

मंडल और जिला स्तर पर विशेष तैयारियां—
मुख्य सचिव ने मंडल और जिला स्तर पर भी स्थापना दिवस को भव्य रूप से आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। जिलाधिकारियों और वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे स्थानीय स्तर पर आयोजन की तैयारी में कोई कमी न रखें। इन आयोजनों में स्थानीय कला, संस्कृति और परंपरा का विशेष ध्यान रखा जाएगा।

बैठक में वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी—
समीक्षा बैठक में अपर मुख्य सचिव आनंद बर्द्धन, प्रमुख सचिव रमेश कुमार सुधांशु, पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार, सभी विभागों के सचिव, अपर सचिव, जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून सहित कई विभागीय अधिकारी मौजूद थे। अधिकारियों ने राज्य स्थापना दिवस के सफल आयोजन के लिए अपने-अपने विभागों की तैयारियों की जानकारी दी और समर्पित भाव से काम करने का आश्वासन दिया।

मुख्य सचिव ने अंत में कहा कि उत्तराखंड राज्य की यह 25वीं वर्षगांठ, प्रदेशवासियों के लिए गर्व का क्षण है और इसे पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाने के लिए सभी की भागीदारी अत्यंत महत्वपूर्ण है।


Spread the love