सावधान! उत्तराखंड आने वाले पर्यटकों के लिए जरुरी नियम, जान लीजिए वरना पुलिस लेगी खबर

Spread the love

अगर आप उत्तराखंड घूमने की योजना बना रहे हैं तो यह खबर आपके काम की होने वाली है, दरअसल, हाल ही में उत्तराखंड सरकार ने बाहर से आने वाले पर्यटकों के लिए नियमों में बदलाव किया है। आपके द्वारा नियमों की अनदेखी आप पर भारी पड़ने वाली है। सरकार की ओर से फेसलेस चालान सिस्टम को लागू किया जा रहा है। ट्रैफिक सिग्नल को एएनपीआर और आरएलवीडी सिस्टम अपग्रेड किया गया है।

चित्र – ओम जोशी

प्रदेश के तमाम हिल स्टेशन और धार्मिक स्थलों पर लोगों की भीड़ दिख रही है। इस प्रकार की स्थिति को लेकर अब उत्तराखंड सरकार ने कई योजनाओं पर काम शुरू कर दिया है। गौर हो कि 10 मई से शुरू हुई चार धाम यात्रा की शुरुआत के एक माह पूरे हो चुके हैं। जहाँ इस एक माह में केदारनाथ में रेकॉर्ड 7.48 लाख श्रद्धालु पहुंच चुके हैं। वहीं, बद्रीननाथ धाम में 4.72 लाख, यमुनोत्री धाम में 3.46 लाख और गंगोत्री धाम में 3.39 लाख श्रद्धालु पहुंचे हैं। जिसके बाद भीड़ पर नियंत्रण और नियमों के पालन पर जोर दिया जा रहा है। उत्तराखंड की मुख्य सचिव ने अहम बैठक कर अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं। उत्तराखंड सरकार ने फेसलेस चालान सिस्टम को लागू करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने ट्रैफिक सिगनल को एएनपीआर तथा आरएलवीडी सिस्टम को अपग्रेड करने के निर्देश दिए हैं।

चित्र साभार – सोशल मीडिया

सोमवार को सचिवालय में राज्य सड़क सुरक्षा कोष प्रबंधन समिति की बैठक की अध्यक्षता के दौरान राज्य में सड़क दुर्घटनाओं को न्यूनतम करने बनाने पर जोर दिया गया। मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने दोपहिया वाहनों पर पीछे बैठने वालों के लिए हेलमेट पहनने एवं फोर व्हीलर में सभी के लिए सीट बेल्ट के नियम को सख्ती से लागू करवाने के निर्देश दिए हैं। रोड सेफ्टी की महत्वपूर्ण बैठक में राज्य की ट्रैफिक व्यवस्था को हाईटेक एवं अपडेट करने के लिए मुख्य सचिव ने सभी 13 जिलों में ड्रोन सेवाओं की व्यवस्था बेहतर बनाई जा रही है।

चित्र साभार – सोशल मीडिया

मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने परिवहन विभाग से राज्य में सड़क दुर्घटनाओं के बाद हुए डेथ ऑडिट के बाद उठाए गए सुधारात्मक कदमों की जानकारी मांगी है। इसके साथ ही, उन्होंने पूरी तरह से फेसलेस चालान सिस्टम को लागू करने के निर्देश दिए है। राधा रतूड़ी ने पूरी राज्य सीमा एवं सभी मुख्य मार्गों पर एएनपीआर कैमरों के साथ ही शहरों में ड्रोन कैमरों से ट्रैफिक व्यवस्था की मॉनिटरिंग एवं चालान के निर्देश दिए हैं। सीएस ने शिक्षा विभाग को स्कूलों में सप्ताह में एक दिन बच्चों को सड़क सुरक्षा के सम्बन्ध में जागरूक करने के निर्देश दिए हैं।

चित्र साभार – सोशल मीडिया

बैठक के दौरान मुख्य सचिव ने हिट एंड रन तथा गुड़ सेमेरिटन के व्यापक प्रचार-प्रसार के निर्देश दिए है। इसके साथ ही उन्होंने राज्य के मागों पर वैज्ञानिक तरीके से गति सीमा के निर्धारण की कार्ययोजना पर तत्परता से कार्य करने के निर्देश दिए हैं। बैठक में जानकारी दी गई कि पिछले वर्ष 67 गुड सेमेरिटन को 10 लाख की धनराशि आवंटित की गई है। वर्ष 2024-26 में गुड़ समेरिटन योजना के लिए 10 लाख की धनराशि प्रस्तावित है। दरअसल, गुड समेरिटन को प्रोत्साहित करने के लिए उत्तराखंड में सड़क परिवन और राजमार्ग मंत्रालजय की गुड समेरिटन स्कीम को विभागीय स्तर पर लागू किया गया है। इसमें गुड समेरिटन को नकद इनाम और प्रशंसा पत्र दिया जाता है।

इस दौरान बैठक में पुलिस महानिदेशक श्री अभिनव कुमार, प्रमुख सचिव श्री रमेश कुमार सुधांशु, सचिव श्री अरविन्द सिंह अरविंद सिंह ह्यांकी, श्री वी षणमुगम सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।


Spread the love