सशक्त भू-कानून की दिशा में बड़ा कदम: उत्तराखंड सरकार ने राजा भैया की पत्नी की नैनीताल में खरीदी जमीन की जब्त

Spread the love

उत्तराखंड में सशक्त भू-कानून को लेकर चल रही चर्चाओं और आंदोलनों के बीच, राज्य सरकार ने कार्रवाई की है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा सशक्त भू-कानून लाने की घोषणा के बाद, उत्तराखंड में भूमि खरीद के मामलों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश के बाहुबली विधायक रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया की पत्नी भानवी सिंह के नाम से नैनीताल जिले के सिल्टोना गांव में खरीदी गई जमीन को राज्य सरकार ने अपने अधीन कर लिया है।

दरअसल, 2007 में भानवी सिंह ने बेतालघाट ब्लॉक के सिल्टोना गांव में 0.555 हेक्टेयर कृषि भूमि खरीदी थी, लेकिन 16 साल बाद भी इस भूमि पर कोई कृषि कार्य नहीं किया गया। नियमानुसार, जमीन खरीदने के दो साल के भीतर उस पर घोषित उद्देश्य के अनुसार कार्य किया जाना चाहिए, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इसके चलते राजस्व विभाग ने जांच के बाद इस जमीन को राज्य के खाते में दर्ज कर लिया।

इस कार्रवाई के खिलाफ भानवी सिंह ने कमिश्नर कोर्ट और राजस्व बोर्ड में अपील की थी, लेकिन दोनों ही जगह उन्हें हार का सामना करना पड़ा। उत्तराखंड सरकार की इस कार्रवाई को राज्य में सख्त भू-कानून लागू करने की दिशा में एक अहम कदम माना जा रहा है।

वर्तमान में, राज्य के विभिन्न जिलों जैसे देहरादून, नैनीताल, ऊधम सिंह नगर, और हरिद्वार में भूमि खरीद से जुड़े मामलों की जांच भी की जा रही है। नैनीताल जिले की कई तहसीलों में बड़े पैमाने पर खरीदी गई जमीनें प्रशासन के रडार पर हैं, जो दर्शाता है कि सरकार इस मुद्दे पर सक्रिय है और भू-कानून का सख्ती से पालन करवाने के लिए कदम उठा रही है।


Spread the love