हल्द्वानी के बागजाला में अतिक्रमण पर चला बुलडोजर, 750 लोगों को नोटिस भेजने की तैयारी, जाने क्या है मामला—

Spread the love

हल्द्वानी के बागजाला में अतिक्रमणकारियों ने बड़े पैमाने पर निर्माण कार्य किए हैं। हल्द्वानी के बनभूलपुरा के बाद अब बागजाला से अतिक्रमण हटाया गया है। प्रशासन के अनुसार बागजाला में वन विभाग की जमीन पर बड़ी मात्रा में अतिक्रमण करके घर बनाए गए हैं। बागजाला में शनिवार को पुलिस-प्रशासन की मदद से वन विभाग ने आठ निर्माणाधीन मकानों को बुलडोजर से ध्वस्त किया था।

वन विभाग बागजाला में कब्जे की दूसरी जमीन को भी खाली कराने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए सर्वे किया जा रहा है। आज निर्माणाधीन 8 घरों पर बुलडोजर चलाए गए। बागजाला में बनभूलपुरा हिंसा जैसी स्थिति न पैदा हो, इसके लिए पहले ही सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए थे।

 

बागजाला में अतिक्रमणकारियों ने बड़े पैमाने पर निर्माण कार्य किए हैं। उनमें से आठ निर्माण कार्य को जंगलात की टीम ने शनिवार को ध्वस्त किया है। अधिकारियों के अनुसार सभी अतिक्रमण को विधिसम्मत तरीके से हटाने के लिए कोशिश चल रही है, इसके तहत सर्वे किया जा रहा है। इसमें सभी ब्यौरा एकत्र किया जा रहा है कि किसके कब्जे में कितनी जमीन है। तराई पूर्वी वन प्रभाग के डीएफओ हिमांशु कहते हैं कि जो चिह्नित निर्माण कार्य थे, उन्हें ध्वस्त किया गया था। क्षेत्र में कब्जे को लेकर जमीनी सर्वे भी चल रहा है। इसके बाद करीब 750 लोगों को नोटिस भेजे जाएंगे।

इस मौके पर एसडीओ वन विभाग अनिल जोशी ने बताया कि अतिक्रमणकारियों को निर्माण नहीं करने और ध्वस्त करने के लिए नोटिस जारी किया गया था। लेकिन उनके द्वारा अभी भी निर्माण कार्य किया जा रहा था. जिसके बाद कार्रवाई की गयी है। भविष्य में और अतिक्रमणकारियों को चिन्हित कर उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

फ़ाइल फोटो- मालिक का बगीचा अतिक्रमण

बता दें कि सरकारी भूमि पर अतिक्रमण करके बनाए गए घरों के खिलाफ जिला प्रशासन ने अतिक्रमण हटाओ अभियान चला रखा है। हल्द्वानी के मलिक का बगीचे में सरकारी भूमि पर से अतिक्रमण हटाने के बाद से अभियान जारी है। अब जिला प्रशासन और वन विभाग के टीम ने वन विभाग की भूमि पर हुए अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई करते हुए आठ निर्माणाधीन मकानों को ध्वस्त कर दिया है।


Spread the love