मुख्यमंत्री धामी ने 40 औद्योगिक इकाइयों को ट्रांसफर किए सब्सिडी के 90 करोड़, कहा राज्य सरकार प्रदेश मे उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए कर रही लगातार प्रयास

Spread the love

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने औद्योगिक विकास योजना के अंतर्गत स्थापित उद्योगों को भारत सरकार से प्राप्त अनुदान धनराशि का डिजिटल स्थानान्तरण किया। बता दें कि भारत सरकार औद्योगिक विकास योजना के तहत हिमालयी राज्यों में उद्योग लगाए जाने पर 30 फीसदी तक की सब्सिडी प्रदान करती है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने औद्योगिक विकास योजना के अन्तर्गत स्थापित उद्योगों को भारत सरकार से प्राप्त अनुदान धनराशि का डिजिटल स्थानान्तरण किया। मुख्यमंत्री ने 40 औद्योगिक ईकाइयों को स्वीकृत 90 करोड़ रूपये की धनराशि लाभार्थियों के खातों में स्थानान्तरित की। भारत सरकार की साल 2017 में शुरू की गई औद्योगिक विकास योजना के तहत हिमालयी राज्यों, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश मे औद्योगीकरण को प्रोत्साहित करने के लिए सब्सिडी का प्रावधान किया गया है । लिहाजा इस योजना के तहत स्थापित होने वाले विनिर्माण और सेवा क्षेत्र की इकाइयों को संयंत्र और मशीनरी मे किए गए निवेश पर 30 फीसदी (अधिकतम 5 करोड़ रुपिए) तक की सब्सिडी दी जा रही है । जिसके तहत 40 इकाइयों के लिए सब्सिडी के रूप मे 90 करोड़ रुपिए भारत सरकार ने भेज दिए थे।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य में उद्योगों के विकास के लिए औद्योगिक विकास योजना के माध्यम से राज्य को सहयोग प्रदान करने पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल का आभार व्यक्त किया। सीएम धामी ने कहा कि राज्य में उद्योगों के विकास के लिए औधोगिक विकास योजना के जरिए राज्य को सहयोग दिया जा रहा है । राज्य में उद्योगों के प्रोत्साहन, संवर्धन और विस्तारीकरण के लिए यह योजना काफी महत्वपूर्ण है। राज्य सरकार प्रदेश मे उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयास कर रही है।

उत्तराखंड वैश्विक निवेशक सम्मेलन के लिए एक और सफलता, दुबई के विभिन्न औद्योगिक समूहों के साथ 11925 करोड़ रुपये के निवेश करार पर हस्ताक्षर


Spread the love