आज मनाया जा रहा कारगिल विजय दिवस, कारगिल विजय दिवस की 25वीं बरसी पर शहीदों को पीएम मोदी का नमन

Spread the love

देश आज कारगिल विजय दिवस का जश्न मना रहा है। भारत की जीत की ‘रजत जयंती’ के अवसर पर 24 से 26 जुलाई तक कारगिल जिले के द्रास में भव्य समारोह का आयोजन किया जा रहा है. यह दिन भारत के उन वीर बहादुर जांबाजों को समर्पित है, जिन्होंने पाक सैनिकों के छक्के छुड़ाते हुए कारगिल की ऊंची चोटियों पर विजय पताका लहराया था। कारगिल युद्ध भारत के लिए सबसे कठिन जंग थी। लेकिन भारत के सच्चे वीर सपूतों ने कारगिल की ऊंची चोटियों को अपने खून से लाल करके पाकिस्तान को धूल चटा दी थी।

कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ पर शुक्रवार को प्रधानमंत्री मोदी ने लद्दाख में 1919 की जंग के नायकों को श्रद्धांजलि दी, वहीं चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल अनिल चौहान ने कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ की पूर्व संध्या पर गुरुवार को कहा कि 1999 के युद्ध में सैनिकों द्वारा दिया गया बलिदान ‘व्यर्थ नहीं जाएगा।’

इस युद्ध को आज 25 साल पूरे हो गए हैं. साल 1999 में भारतीय सेना ने पाकिस्तान सेना को धूल चटाते हुए कारगिल में भारत का परचम बुलंद किया था। ऑपरेशन विजय में हमारी सेना ने अदम्य साहस और पराक्रम का परिचय दिया था. देश आज अपने उन शहीद वीर जांबाजों को भी याद कर रहा है।

पीएम मोदी करगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ में शामिल होने के लिए 26 जुलाई को लद्दाख में हैं। पीएम ने सबसे पहले द्रास पहुंच शहीदों को नमन किया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा, “आज लद्दाख की यह महान भूमि कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ की गवाह बन रही है। कारगिल विजय दिवस हमें बताता है कि राष्ट्र के लिए दिए गए बलिदान अमर हैं…” इस दौरान बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा, ‘पाकिस्तान ने जब भी कोई दुस्साहस किया, उसे हार का सामना करना पड़ा यह देश हमेशा हमारे वीर जवानों का ऋणी रहेगा। यह देश उनका आभारी है,  यह मेरा सौभाग्य है कि कारगिल युद्ध के दौरान मैं एक आम देशवासी के रूप में हमारे जवानों के बीच था”


Spread the love