जमीन खरीदने का नया नियम, उत्तराखंड में जमीन खरीदने वालों की होगी पूरी जांच

Spread the love

राज्य में जमीन खरीदने वालों की पूरी तरह से जांच होगी, अब जमीन खरीदने के लिए आपराधिक इतिहास के साथ ही खरीदने का मकसद भी बताना होगा, जमीन खरीदने वाले लोगों की पूरी तरह से बैकग्राउंड जांचा जाएगा और उनसे निर्धारित प्रारूप पर घोषणा पत्र भरवाया जायेगा।

चित्र – ओम जोशी

मुख्यमंत्री आवास में उच्च स्तरीय बैठक में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शासकीय आवास पर कानून व्यवस्था से संबंधित विभिन्न विषयों को लेकर अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक की। इस दौरान उन्होंने प्रदेश में चल रही वेरिफिकेशन ड्राइव और अधिक सख्ती से चलाने के निर्देश दिए। वहीं उत्तराखंड में जमीन खरीदने वाले लोगों की पूरी तरह से बैकग्राउंड जांच करने के भी निर्देश दिए गए हैं।

चित्र – ओम जोशी

 मुख्यमंत्री ने राज्य में रह रहे बाहरी लोगों की सघनता से सत्यापन करने के निर्देश दिए और कहा की जो भी बाहरी व्यक्ति जमीन खरीदने आ रहे हैं, उनकी पूरी जांच हो, यह भी पता किया जाए की वे किस उद्देश्य की पूर्ति के लिए जमीन खरीदना चाह रहे हैं, साथ ही उनके आपराधिक विवरणों की जांच भी होनी चाहिए।इसका उनसे निर्धारित प्रारूप पर घोषणा पत्र भरवाया जाए। जांच के दौरान यदि किसी व्यक्ति पर आपराधिक मामला पाया जाता है, तो प्रारूप पर उसका स्पष्ट उल्लेख हो। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों को चिन्हित किया जाए। उन्होंने कहा कि कानून-व्यवस्था के साथ खिलवाड़ करने वालों के खिलाफ सख्त कारवाई की जायेगी।


Spread the love