तस्वीरों में देखें पीएम मोदी की आदि कैलाश यात्रा—

Spread the love

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुरुवार 12 अक्टूबर को सुबह करीब आठ बजे कुमाऊं मंडल के पिथौरागढ़ पहुंचे। सबसे पहले पीएम मोदी प्रसिद्ध आदि कैलाश के दर्शन करने पहुंचे। लगभग 200 मीटर पैदल मार्ग पर बिछी रेड कार्पेट से पीएम मोदी पार्वती कुंड पहुंचे। जहां पर उन्होंने मंदिर में विधि विधान के साथ पूजा अर्चना , आरती, शंख और डमरू बजाया। पुजारी द्वारा पूजा कराई गई। बाद में पार्वती कुंड पर ध्यान लगाया और आदि कैलाश की परिक्रमा की। पीएम मोदी ने सेना और आईटीबीपी के जवानों के बीच पहुंचकर उनका हालचाल जाना और जवानों की जमकर तारीफ की। जिसके बाद पीएम मोदी ने भारत-चीन सीमा पर पिथौरागढ़ जिले में स्थित गुंजी गांव का दौरा किया। बता दें कि नरेंद्र मोदी आदि कैलाश की यात्रा करने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं।

आइए तस्वीरों में देखते हैं प्रधानमंत्री मोदी की उत्तराखंड यात्रा—-

सबसे पहले पीएम मोदी प्रसिद्ध आदि कैलाश के दर्शन करने पहुंचे। मार्ग के दोनों ओर फूलों की सजावट की गयी थी। आदि कैलाश की सुंदरता को पीएम मोदी मंत्रमुग्ध होकर निहारते रहे और आगे बढ़ते रहे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने चिरपरिचित अंदाज में भक्ति भाव से आदि कैलाश को प्रणाम किया। वे चांदी की तरह चमक रहे आदि कैलाश को भक्ति भाव से निहारते रहे। कुछ देर हाथ जोड़े मन्त्र जापे इसके बाद दोनों हाथ उठाकर हर हर महादेव का जयघोष किया।
पीएम मोदी ने आदि कैलाश का ध्यान लगाया। नरेंद्र मोदी भक्ति भाव से वहां आसन पर बैठ गए।
पीएम मोदी ने पार्वती कुंड में पूजा अर्चना की। मंदिर के अंदर पीएम मोदी ने डमरू बजा कर भगवान शिव और पार्वती मां की पार्वती कुंड में पूजा अर्चना की।
पीएम मोदी ने पूजा की ज्योति भी फिराई इसके बाद पीएम मोदी ने शंख बजाया। पूजा संपन्न होने पर पुजारी ने पीएम मोदी को कलावा बाँधा।
पीएम मोदी ने सेना और आईटीबीपी के जवानों के बीच पहुंचकर उनका हालचाल जाना और जवानों की जमकर तारीफ की।

 


Spread the love