कहीं रंगों की मस्ती कहीं चुनावी रंग, काशी विश्वनाथ में भस्म की होली

Spread the love

रंगों के पर्व होली की उत्तराखंड में खुमारी छाई है। आज सुबह से ही प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में पूजा अर्चना के साथ होलिका दहन की तैयारियां की जा रही हैं। इस दौरान लोग रंग अबीर गुलाल लगाकर एक दूसरे को बधाई दे रहे हैं। ऐसे ही उत्तरकाशी के काशी विश्वनाथ मंदिर में भी होली खेली गयी “भस्म की होली”। वहीँ कई जगह देखा गया की चुनावी माहौल में राजनेता भी एक दूसरे को रंग लगाकर होली की बधाई दे रहे हैं।

होली उत्सव के तहत आज पहाड़ से मैदान तक होलिका पूजन किया जा रहा है। जगह-जगह होलिका लगाई गई है। लोग विधि-विधान से होलिका-पूजन कर रहे हैं। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार भद्रा देर रात समाप्त होगा। उसके बाद ही होलिका दहन किया जाएगा। होलिका दहन के लिए 24 मार्च रात 11:13 बजे से 12:27 तक शुभ मुहूर्त बताया जा रहा है। होलिका दहन के लिए बच्चों मे खासा उत्साह दिख रहा है। होलिका-दहनके बाद सोमवार को छरोली यानी रंग खेला जाएगा।

काशी विश्वनाथ में भस्म की होली—

(काशी विश्वनाथ में भस्म की होली)

भोले की नगरी उत्तरकाशी के विश्वप्रसिद्ध काशई विश्वनाथ मंदिर में आज छोटी होली की धूम रही। बाबा विश्वनाथ मंदिर में भस्म की होली के साथ होली के त्योहार का शुभारंभ हुआ। रविवार सुबह भोलेनाथ के भक्त मंदिर में एकत्रित हुए। जहां मंदिर के महंत अजय पुरी ने पहले स्वयंभू शिवलिंग पर भस्म लगाकर उनका आशीर्वाद लिया। उसके बाद सभी भक्तों पर भस्म लगाकर होली शुरू हुई। इस दौरान बाबा काशी विश्वनाथ मंडली की ओर से होली और बसंत के गीत गाए गए। जिस पर भस्म लगाकर शिव भक्त जमकर झूमे।

होली का चुनावी रंग

उधर लोकसभा चुनाव की सरगर्मियों के बीच नेताओं ने भी होली के रंग में रंगकर थकान मिटाई। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपने आवास पर अपने परिवार और भाजपा के कई नेताओं के साथ होली खेली। सीएम धामी ने पार्टी अध्यक्ष महेंद्र भट्ट, हरिद्वार से प्रत्याशी त्रिवेंद्र सिंह रावत, टिहरी प्रत्याशी माला राज्यलक्ष्मी शाह और अन्य के साथ होली खेली। इस दौरान मौल्यार की टीम ने सीएम आवास पर ढोल दमाऊ के साथ होली के गीत गाए।

(प्रदेश भाजपा कार्यालय में होली उत्सव मनाते राजनेता)

उधर कांग्रेस गोदियालने धुमाकोट-बींरोखाल क्षेत्र में जनसंपर्क के दौरान कार्यकर्ताओं और आमजनो केसाथ होली खेली। गढ़वाल से ही भाजपा प्रत्याशी अनिल बलूनी ने नरेंद्रनगर विधानसभा के ढालवाला में कार्यकर्ताओं के सम्मेलन को संबोधित किया और होली मिलन समारोह में होली खेली। अल्मोड़ा से भाजपा और कांग्रेस प्रत्याशियों क्रमश अजय टम्टा और प्रदीप टम्टा ने अल्मोड़ा में अपने अपने कार्कर्ताओं के साथ होली खेली।


Spread the love