टीम इंडिया तीनों फॉर्मेट में बनी नंबर-1

Spread the love

भारतीय टीम ने धमाकेदार अंदाज में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज 4-1 से अपने नाम कर ली है, इसी के साथ टीम इंडिया तीनों फॉर्मेट यानी टेस्ट, वनडे और टी20 यानि आईसीसी रैंकिंग के तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 की कुर्सी पर काबिज हो गई है।

भारतीय टीम ने धमाकेदार अंदाज में इंग्लैंड के खिलाफ 4-1 से सीरीज जीत ली। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया तीनों फॉर्मेट यानी टेस्ट, वनडे और टी20 में टॉप पर काबिज हो गई है। अब भारत 122 रेटिंग प्वाइंट के साथ पहले नंबर पर है। वनडे रैंकिंग में टीम इंडिया 121 रेटिंग प्वाइंट के साथ टॉप पर है। जबकि टी20 फॉर्मेट में 266 रेटिंग प्वॉइंट्स के साथ नंबर-1 टीम है।

बता दें कि भारत-इंग्लैंड धर्मशाला टेस्ट से पहले ऑस्ट्रेलिया आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर थी, लेकिन अब टीम इंडिया ने कंगारूओं को पीछे छोड़ दिया है। ऑस्ट्रेलिया 117 रेटिंग प्वाइंट के साथ दूसरे नंबर पर है। इसके बाद न्यूजीलैंड 111 रेटिंग प्वाइंट के साथ तीसरे नंबर पर है।

पहली बार ऐसा हुआ है कि टीम इंडिया ने 0-1 से पिछड़ने के बाद टेस्ट सीरीज 4-1 से अपने नाम की हो। इस सीरीज में विराट कोहली और मोहम्मद शमी जैसे अनुभवी प्लेयर्स भी नहीं खेल रहे थे। फिर भी युवा बल्लेबाजों ने कमाल का खेल दिखाया और अंग्रेजों की टीम को धूल चटा दी। टेस्ट सीरीज जीतते ही टीम इंडिया को ICC टेस्ट रैंकिंग में फायदा हुआ है।


Spread the love