शार्क टैंक इंडिया में बजा उत्तराखंड की ‘नमकवाली’ का डंका, सभी को भाया पिस्यूं लूंण का स्वाद

Spread the love

शार्क टैंक इंडिया का तीसरा सीजन टेलीकास्ट किया जा रहा है। शार्क टैंक इंडिया में उत्तराखंड के पिस्यूं लूंण की पिचिंग की गई। उत्तराखंड से भारत के हर राज्य तक नमक वाली का स्वाद पहुंच रहा है.. और गाँव -गाँव से महिलाये स्वरोजगार से जुड़ रही हैँ। ये नमक ऑनलाइन मार्केटिंग के जरिये देश दुनिया के कोने कोने में पहुंचता है।

शार्क टैंक इंडिया एक हिंदी बिजनेस रियलिटी टेलीविजन सीरीज है। यह सीरीज सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर प्रसारित होती है। सोनी के शार्क टैंक इंडिया कार्यक्रम में में उत्तराखंड की नमकवाली का जलवा दिखा। नमकवाली की संस्थापक शशि बहुगुणा रतुड़ी के उधमिता के प्रति जुनून ने बिजनेस रियलिटी शो शार्क टैंक इंडिया 3 के तीसरे सीजन मे शार्क के पैनल को प्रभावित किया। ‘नमकवाली’ की पिच सुनकर शार्क टैंक इंडिया के जज बहुत प्रभावित दिखाई दिये. शार्क टैंक इंडिया के सभी जज ने ‘नमकवाली’ के प्रयासों को जमकर सराहा। महिलाओं सशक्तिकरण के लिए किये जा रहे उनके कामों की भी जमकर तारीफ की।

बता दें कि कंपनी की शुरुआत 2018 मे उधमी द्वारा स्वाद युक्त नमक की पारंपरिक किस्मों को दुनिया के सामने पेश करने और अपनी पारंपरिक विरासत को आगे बढ़ाने के लिए की गयी थी। ये उत्पाद ज्यादातर उत्तराखंड के पारम्परिक “सिलबट्टा” (पत्थर के बीच रगड़) का उपयोग कर बनाये जाते हैं। वहीँ इन उत्पादों की सामग्री ऊंचाई वाले पहाड़ों से प्राप्त की जाती है। इन उत्पादों में महत्वपूर्ण उत्पाद में मिक्स, अदरक और लहसुन के फ्लेवर होते हैं। इसके अलावा  पारम्परिक मसाला पाउडर, शहद, घी और कुकीज़ भी यह अपनी वेबसाइट https://www.namakwali.com पर भी बेचा जाता है।

‘नमकवाली’ नमक तैयार करने में लगभग 10 चीजों का इस्तेमाल होता है। ऑर्गेनिक तरीके से नमक को सिलबट्टे पर पीसा जाता है। इस नमक को ऑर्डर के अनुसार बनाया जाता है। 50 ग्राम, 100 ग्राम, 200 ग्राम के पैकेट्स में पैक किया जाता है।

टिहरी की रहने वाली शशि बहुगुणा रतूड़ी छोटी उम्र से ही सामाजिक कामों में जुट। उन्होंने कई सामाजिक संगठनों से जुड़कर कई गंभीर मुद्दों जैसे कि पर्यावरण, नारी-सशक्तिकरण पर काम किया। पहाड़ी संस्कृति को सहेजने के लिए भी उन्होंने काम किया और अन्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की कोशिश की। इसके लिए 1982 में महिला नवजागरण समिति बनाई। समिति के ज़रिए कई मुहिम चलाई। पहाड़ों की संस्कृति और कलाओं को सहेजना इसका मुख्य उद्देश्य था. ग्रामीणों को रोजगार भी इससे मिला। यह शो अमेरिकी शो शार्क टैंक की इंडियन फ्रेंचाइजी है। यह उद्यमियों को निवेशकों यानी शार्क के एक पैनल के सामने एक बिजनेस प्रेजेंटेशन दिखाता है, जो तय करते हैं कि उनकी कंपनी में निवेश करना चाहिए या नहीं।

इस शो में संभावित निवेशकों का एक पैनल है, जिसे “शार्क्स” कहा जाता है, जो एक व्यवसाय या उत्पाद के लिए उद्यमियों के बिजनेस आइडियाज को सुनते हैं, जिसे वे अपने बिजनेस में आजमाना चाहते है। अगर निवेशकों का पैनल उनके आडिया से प्रभावित होते हैं, तो फिर वो बाजार में मदद करने और प्रतियोगी के लिए अपने स्वयं के पैसे का निवेश करते हैं। इस शो के होस्ट रणविजय सिंह हैं और पैनल में अभिनीत, अशनीर ग्रोवर, अनुपम मित्तल, गज़ल अलघ, नमिता थापर, पीयूष बंसल, विनीता सिंह, अमन गुप्ता और अमित जैन शामिल हैं।


Spread the love