वाह! हिंदी में मेडिकल की पढ़ाई? हिंदी मीडियम छात्रों के लिये बड़ी सौगात

Spread the love

आप भी डॉक्टर बनने का ख्वाब रखते हैं और हिंदी मीडियम होने के कारण मायूस हो जाते हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। शैक्षिक सत्र 2023-24 से हिंदी में एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू हो जाएगी, इसका सिलेबस भी तैयार हो चुका है। आपको बता दें कि इस पहल की शुरुआत करने वाला पहला राज्य मध्यप्रदेश है, अब इसमें उत्तराखंड भी शामिल होने जा रहा है।

प्रदेश के राजकीय मेडिकल कॉलेजों में शैक्षिक सत्र 2023-24 से हिंदी माध्यम से भी एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू की जाएगी। इससे हिंदी मीडियम से पढ़ने वाले छात्रों को मेडिकल की पढ़ाई में आसानी होगी। बृहस्पतिवार को स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया से मुलाकात कर उन्हें हिंदी पाठ्यक्रम की शुरुआत करने के लिए आमंत्रित किया।

इसका अर्थ यह बिल्कुल भी नहीं कि अंग्रेजी में एमबीबीएस की पढ़ाई नहीं होगी। अंग्रेजी में भी पहले की तरह एमबीबीएस (MBBS) की पढ़ाई होगी। डॉ. रावत ने बताया कि मध्य प्रदेश की भांति उत्तराखंड में भी मेडिकल की पढ़ाई अंग्रेजी के साथ-साथ हिन्दी माध्यम में होगी। इसके लिये चिकित्सा शिक्षा विभाग ने अपनी सभी तैयारियां पूरी कर ली है। उन्होंने बताया कि मेडिकल पाठ्यक्रम हिन्दी में तैयार करने के लिये विभाग ने राजकीय मेडिकल कॉलेजों के विशेषज्ञ चिकित्सकों की एक विशेष समिति गठित की। इस समिति ने मध्य प्रदेश में लागू एमबीबीएस के हिन्दी पाठ्यक्रम का अध्ययन कर राज्य के मेडिकल कॉलेजों के लिये हिन्दी माध्यम में सिलेबस तैयार किया और इसे हेमवती नंदन बहुगुणा चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय को सौंपा। विश्वविद्यालय ने भी हिन्दी मीडियम पाठ्यक्रम लागू करने की सभी औपचारिकताएं पूरी कर दी है। शीघ्र ही केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री के हाथों इसे प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों में लागू कर दिया जायेगा। यह उन छात्रों के लिये बड़ी सौगात होगी जो हिन्दी मीडियम के स्कूलों से पढ़कर आये हैं।

इसके लिए चिकित्सा शिक्षा विभाग ने अपनी सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। मेडिकल पाठ्यक्रम हिंदी में तैयार करने के लिए विभाग ने राजकीय मेडिकल कॉलेजों के विशेषज्ञ चिकित्सकों की एक विशेष समिति गठित की। इस समिति ने मध्य प्रदेश में लागू एमबीबीएस के हिंदी पाठ्यक्रम का अध्ययन कर राज्य के मेडिकल कॉलेजों के लिए हिंदी पाठ्यक्रम तैयार कर हेमवती नंदन बहुगुणा चिकित्सा शिक्षा विवि को सौंप दिया है। विवि ने भी हिंदी मीडियम पाठ्यक्रम लागू करने की औपचारिकताएं पूरी कर ली हैं।


Spread the love