नहीं रही पूर्व विदेश मंत्री स्वराज

Spread the love

भारत की पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की लम्बे समय से तबियत  खराब होने के चलते आखिरकार   आज  निधन हो गया । दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती थी पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज।

सुषमा स्वराज दिसंबर 2016 से ही बिमार चल रही थी उन्हें लंबे समय से डाइबिटिज थी। बाद में उनकी किडनी फेल हो गई थी, जिसके बाद सुषमा स्वराज की किडनी की ट्रांसप्लांट सर्जरी हुई।
 भारत की पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की लम्बे समय से तबियत  खराब होने के आखिरकार चलते आखिरकार   आज  निधन हो गया । दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती थी पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज।
सुषमा स्वराज की तबीयत खराब होने के फौरन बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहाँ उनका उपचार के दौरान दिल का दौरा पड़ने से  निधन हो गया।  वे 67 वर्षीय लोकप्रिय  नेता  थी।
बता दें कि सुषमा स्वराज  स्वास्थ्य कारणों से ही मंत्रिमंडल में शामिल नहीं हुई थीं। उन्‍होंने विदेश मंत्री के तौर पर बड़ी भूमिकाएं निभाईं। विदेश में फंसे भारतीय लोगों के परिजनों ने कई बार उनको ट्वीट कर मदद मांगी और हर बार लोगों की मदद के लिए वह आगे आईं। इंदिरा गांधी के कार्यकाल में इमरजेंसी के दौरान अपने राजनीति करियर की शुरुआत करने वाली सुषमा स्‍वराज ने वर्ष 1977 में हरियाणा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर  दुःख जताया और इसे राष्ट् के लिए अपूरणीय छति बताया, और इसे भारतीय राजनीति  के  एक  अध्याय का अंत बताया।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *