सहस्त्रताल ट्रेक पर 9 ट्रेकरों की मौत, रेस्क्यू की कार्रवाई जारी, 11 ट्रेकर्स का सकुशल रेस्क्यू

Spread the love

उत्तराखंड के हस्त्रताल की ट्रेकिंग पर गया 22 सदस्यों वाले एक ट्रेकिंग दल के 9 सदस्यों की खराब मौसम के कारण मृत्यु होने की सूचना मिली है। रेस्क्यू अभियान को लेकर जिले का आपदा कंट्रोल रूम मंगलवार देर शाम से ही निरंतर सक्रिय है। कंट्रोल रूम को मिली जानकारी के अनुसार टिहरी जिला प्रशासन की ओर से भी हैली रेस्क्यू के लिए अरदंगी हैलीपेड को अलर्ट मोड पर रखा गया है। जहां पर एम्बुलेंस टीम, लोनिवि व पुलिस की टीम तैनात की गई है। खोज बचाव हेतु जनपद टिहरी से भी वन विभाग, एसडीआरएफ पुलिस व स्थानीय लोगों की टीम रवाना की जा रही है, जो कि घनसाली के पिंस्वाड से पैदल रवाना होंगी।

चित्र साभार -सोशल मीडिया

प्राप्त जानकारी के अनुसार कर्नाटक ट्रेकिंग एसोसिएशन का 22 सदस्सीय ट्रेकिंग दल उत्तरकाशी के सिल्ला गांव से 29 मई को सहस्त्रताल के लिए रवाना हुआ था। इस दल में 18 ट्रेकर बैंगलोर कर्नाटक और एक ट्रेकर पुणे महाराष्ट्र का शामिल हुआ, बता दें कि इस दल के साथ तीन गाइड भी शामिल हैं। जो उत्तरकाशी के निवासी है। सहस्त्रताल ट्रेकिंग रूट पर फंसे ट्रेकर्स की खोज और रेस्क्यू का कार्य 5 जून को युद्ध स्तर पर किया गया।

चित्र साभार -सोशल मीडिया

इससे पहले 4 जून मंगलवार को सूचना मिली थी कि सहस्त्रताल के ट्रेकिंग रूट पर गये 22 सदस्यों वाला ट्रेकिंग दल खराब मौसम के कारण रास्ता भटक गया है। खराब मौसम के कारण ट्रेकिंग दल के चार सदस्यों की मौत की खबर मंगलवार को ही प्राप्त हो गई थी। आज सुबह 5 और ट्रेकर्स की मौत की खबर मिली है। 11 ट्रेकर्स को एयरलिफ्ट कर दिया गया है. आज वायुसेना ने सर्च और रेस्क्यू ऑपरेशन किया। ये अभियान गुरुवार सुबह भी जारी रहेगा।  

 चित्र साभार -सोशल मीडिया

 

जिलाधिकारी ने फंसे ट्रेकर्स और मृतकों के शवों को निकालने के लिए वायु सेना के माध्यम से हेली रेस्क्यू अभियान संचालित करने के लिये भी अनुरोध किया था। जिसके बाद रेस्क्यू अभियान को लेकर जिले का आपदा कंट्रोल रूम मंगलवार शाम से ही निरंतर सक्रिय है। कंट्रोल रूम को मिली जानकारी के अनुसार टिहरी जिला प्रशासन द्वारा भी हेली रेस्क्यू के लिए अरदंगी हेलीपैड को अलर्ट मोड पर रखा गया था। यहां पर एम्बुलेंस टीम, लोनिवि और पुलिस की टीम तैनात की गई थी।

चित्र साभार -सोशल मीडिया

वायुसेना ने आज लापता ट्रेकर्स की तलाश के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया। जिला प्रशासन के अनुरोध पर वायु सेना के दो चेतक हेलीकॉप्टर अभियान में लगाए गए। इसके साथ जिलाधिकारी ने इस घटना के संबंध में राज्य के सचिव आपदा प्रबंधन रंजीत सिन्हा सहित अन्य उच्चाधिकारियों को भी अवगत कराया।गौर हो कि ट्रेकिंग दल ने पर्यटन और वन विभाग से 29 मई से 7 जून तक की अनुमति ली थी।

चित्र साभार -सोशल मीडिया

मृतक के नाम—
1-सुजाता पत्नी विनायक, बेंगलुरु, उम्र 52 साल
2-पद्मिनी हेगड़े पुत्री शैलजा हेगड़े, उम्र 35 साल
3-चित्रा पत्नी प्रवीण, उम्र 48 साल
4-सिंधु, उम्र 45 साल
5-वेकटेश प्रसाद नागराम, उम्र 52 साल
6-अनीता पत्नी रंगप्पा, उम्र 61 साल
7-आशा सुधाकर पत्नी सुधाकर, उम्र 72 साल 
8-पद्मनाभन केपी पुत्र नामालूम, उम्र 50 साल
9-विनायक


Spread the love