उत्तराखंड में उपचुनाव को लेकर वोटिंग संपन्न, बदरीनाथ में 50.30 और मंगलौर में 67.52 फीसदी हुआ मतदान, नतीजे 13 जुलाई को

Spread the love

देशभर के अलग-अलग राज्यों की तेरह विधानसभा सीटों पर आज बुधवार यानी बुधवार 10 जुलाई को उपचुनाव हुआ है, दरअसल, कुछ सीटें लोकसभा लोकसभा चुनाव में विधायकों द्वारा संसदीय चुनाव में हिस्सा लेने के बाद 13 विधानसभा की सीटें खाली हो गई थी। लिहाजा इन सीटों पर उपचुनाव होना निश्चित हुआ था। वहीं, कुछ विधायकों के निधन के बाद विधानसभा सीट खाली हुई है, जिसके बाद नए विधायकों को चुनने के लिए उपचुनाव कराया जा रहा है। आज बिहार की एक, मध्य प्रदेश की 1, उत्तराखंड की 2, पंजाब की 1, बंगाल की 4, तमिलनाडु की 1, हिमाचल की 3 सीटों पर मतदान हुआ है। इन सीटों पर उपचुनाव का नोटिफिकेशन 14 जून को जारी हुआ था, 10 जुलाई यानी आज  यहाँ वोटिंग हुई और अब 13 जुलाई को नतीजे आएंगे। 

चित्र साभार – सोशल मीडिया

उत्तराखंड की दो विधानसभा सीटों बदरीनाथ और मंगलौर में आज उपचुनाव संपन्न हो गया है। दोनों विधानसभा में उपचुनाव शांतिपूर्ण रहा है। जिला निर्वाचन कार्यालय के अनुसार मंगलौर विधानसभा में 69.74 प्रतिशत मतदान हुआ है वहीँ बदरीनाथ विधानसभा में 51 प्रतिशत करीब मतदान दर्ज किया गया। जहाँ चमोली जिले की बदरीनाथ सीट पर बीजेपी और कांग्रेस प्रत्याशियों के बीच सीधी टक्कर थी तो वहीं  हरिद्वार जिले की मंगलौर विधानसभा सीट पर मुकाबला त्रिकोणीय है। यहां बीजेपी और कांग्रेस के साथ ही बसपा भी मैदान में है। यहां आज तक बसपा और कांग्रेस के प्रत्याशी ही जीत हासिल करते रहे हैं। बीजेपी ने इस बार जिस प्रत्याशी को टिकट दिया वो पूर्व में बसपा में थे मगर अब वह बीजेपी में शामिल हो गए हैं। 

चित्र साभार – सोशल मीडिया

हालांकि मंगलौर  विधानसभा पर कुछ छिटपुट घटनाओं की सूचना जरूर मिली लेकिन पुलिस प्रशासन सचेत था कि चुनाव में किसी तरह का बवाल हो सकता है। इसे लेकर ही मंगलौर विधानसभा के लिए सुरक्षा का ताना बाना पहले ही बन लिया गया था। सुबह मतदान शुरू होने के करीब 2 घंटे बाद लिब्बरहेड़ी की बूथ संख्या 63, 64 पर वोटिंग को लेकर दो पक्षों के बीच जमकर बवाल हुआ। इस दौरान दोनों पक्षों के बीच लाठी डंडे चले, पुलिस ने समय रहते मामला संभाल लिया। मंगलौर विधानसभा उपचनुाव में 132 पोलिंग बूथ की सुरक्षा के लिए तीन हजार पुलिसकर्मी तैनात थे। वहीं छह सौ से अधिक पुलिसकर्मी रिजर्व में रखे गये थे। अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे बताते हैं कि मंगलौर में सुबह हिंसा की खबर जरूर थी। लेकिन उसके बाद स्थिति सामान्य रही, कहीं भी मतदान नहीं रोका गया। 


Spread the love