देहरादून में रावण दहन का भव्य आयोजन: यातायात प्लान जारी, 12 बजे से परेड ग्राउंड के आसपास जीरो जोन लागू

Spread the love

इस साल भी विजयदशमी के अवसर पर देहरादून के परेड ग्राउंड में रावण, कुंभकरण और मेघनाद के पुतलों का दहन किया जाएगा, जो बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। इस बार कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। आयोजन की खास बात यह है कि इस वर्ष रावण के पुतले का कद घटाकर 65 फीट किया गया है, जबकि कुंभकरण और मेघनाद के पुतले क्रमशः 60 फीट और 55 फीट ऊंचे बनाए गए हैं। इसके साथ ही 24 स्क्वायर फीट की लंका भी तैयार की गई है।

शोभायात्रा और आयोजन का समय—

बन्नू बिरादरी दशहरा कमेटी के महामंत्री हरीश डोरा ने बताया कि इस बार शोभायात्रा मां कालिका मंदिर से शुरू होगी, जो पलटन बाजार, घंटाघर और एश्ले हॉल से होते हुए परेड ग्राउंड तक पहुंचेगी। दोपहर 2 बजे से निकलने वाली इस शोभायात्रा का समापन शाम 4:30 बजे परेड ग्राउंड में होगा। रावण दहन का कार्यक्रम शाम 5:00 बजे शुरू होगा और 6:05 बजे रावण का पुतला जलाया जाएगा। खास बात यह है कि इस बार रावण दहन परेड ग्राउंड के दूसरे हिस्से में होगा, जहां सुरक्षा की दृष्टि से अधिक ध्यान दिया गया है।

चित्र साभार – सोशल मीडिया

यातायात प्लान—

दशहरा पर्व को देखते हुए यातायात पुलिस ने ट्रैफिक प्लान जारी किया है। दोपहर 12 बजे से कार्यक्रम की समाप्ति तक परेड ग्राउंड के चारों ओर जीरो जोन रहेगा, जहां किसी भी प्रकार के वाहनों और रेहड़ी-पटरी की अनुमति नहीं होगी। मुख्य मार्गों को वैकल्पिक रास्तों से डायवर्ट किया गया है। शहरवासियों को यातायात प्लान देखकर ही बाहर निकलने की सलाह दी गई है।

मुख्य रूट्स और पार्किंग व्यवस्था—

शहर की विभिन्न सड़कों पर रूट डायवर्जन किया गया है, ताकि ट्रैफिक जाम से बचा जा सके। विक्रम और मैजिक वाहनों के लिए परेड ग्राउंड के पास कई रूट बंद कर दिए गए हैं और इन्हें वापस घुमाया जाएगा। परेड ग्राउंड के पास सामान्य और VIP पार्किंग की भी विशेष व्यवस्था की गई है। रेंजर्स ग्राउंड और मंगला देवी इंटर कॉलेज को सामान्य पार्किंग स्थल के रूप में निर्धारित किया गया है, जबकि VIP पार्किंग परेड ग्राउंड के पीछे और दून क्लब में होगी।

इस बार, यातायात पुलिस ने शहर में सुचारू यातायात बनाए रखने और लोगों की सुविधा के लिए विशेष इंतजाम किए हैं।


Spread the love