आ देखें जरा किसमे कितना है दम-उत्‍तराखंड से 632 प्रत्याशी मैदान में दिखाएंगे दम

Spread the love

तमाम उतार-चढ़ाव, मान -मनोवल के बाद आखिरकार अब उत्‍तराखंड विधानसभा चुनाव की नामांकन प्रक्रिया के तहत नाम वापसी के बाद सभी सीटों की चुनावी तस्वीर साफ हो गई है। सभी 70 विधानसभा सीटों पर नाम वापसी के बाद अब 632 प्रत्याशी मैदान में शेष रह गए हैं। इनमें 391 प्रत्याशी गढ़वाल मंडल के सात जिलों की 41 सीटों पर ताल ठोक रहे हैं तो वहीँ  कुमाऊं मंडल की 29 सीटों पर 241 प्रत्याशी मैदान में हैं। इन सभी के भाग्य का फैसला अब 14 फरवरी को होने वाले मतदान के दिन होगा।

गौरतलब है कि प्रदेश में विधानसभा की 70 सीटों के लिए 750 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किए थे। नामांकन पत्रों की जांच के बाद 23 प्रत्याशियों का नामांकन चुनाव आयोग ने  खारिज किए। इसके बाद मैदान में 727 प्रत्याशी शेष रहे। सोमवार को नाम वापसी की अंतिम तिथि थी। इस दौरान 95 अभ्यर्थियों ने नामांकन वापस लिए। ऐेसे में अब कुल 632 प्रत्याशी मैदान में रह गए हैं।जिसमे देहरादून जिले की 10 विधानसभा सीटों पर 117 प्रत्याशी, हरिद्वार जिले की 11 विधानसभा सीटों पर 110 प्रत्याशी, उत्तरकाशी जिले की तीन सीटों पर 23 प्रत्याशी व चमोली जिले की तीन विधानसभा सीटों पर 31 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। रुदप्रयाग जिले की दो विधानसभा सीटों पर 25, टिहरी जिले की छह विधानसभा सीटों पर 38, पौड़ी जिले की छह विधानसभा सीटों पर 47 प्रत्याशी और पिथौरागढ़ जिले की चार विधानसभा सीटों पर 28 प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं। बागेश्वर जिले की दो विधानसभा सीटों पर 14 प्रत्याशी, अल्मोड़ा जिले की छह विधानसभा सीटों पर 50 प्रत्याशी, चम्पावत जिले की दो विधानसभा सीटों पर 14 प्रत्याशी, नैनीताल जिले की छह विधानसभा सीटों पर 63 प्रत्याशी और ऊधमसिंह नगर जिले की नौ विधानसभा सीटों पर 72 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। सबसे अधिक 19 प्रत्याशी देहरादून की धर्मपुर विधानसभा सीट पर हैं।देहरादून जनपद की 10 विधानसभा सीटों पर 117 प्रत्याशी मैदान में
देहरादून जिले की 10 विधानसभा सीटों पर 117 प्रत्याशी चुनावी दंगल में आमने-सामने हैं। आज 141 प्रत्याशियों में से 24 प्रत्याशियों ने नामांकन वापस लेते हुए चुनाव से हाथ खींच लिए हैं। डोईवाला सीट पर सर्वाधिक सात प्रत्याशियों ने नाम वापस लिया है। वहीं, चकराता विधानसभा सीट पर किसी भी प्रत्याशी ने नाम वापस नहीं लिया।टिहरी जिले के छह विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार को नाम वापसी के दिन कुल पांच प्रत्याशियों ने नाम वापस लिए हैं। इस तरह से अब 38 प्रत्याशी मैदान में रह गए हैं। विधानसभा निर्वाचन के लिए जिले की छह विधानसभाओं के लिए कुल 44 प्रत्याशियों ने नामांकन करवाया था। जांच परीक्षण के बाद विधानसभा क्षेत्र देवप्रयाग के प्रत्याशी सौरभ का नामांकन पत्र निरस्त किया गया। सोमवार को नाम वापसी के बाद 43 प्रत्याशियों में से 5 प्रत्याशियों द्वारा नाम वापस लिये गये हैं जिनमें विधानसभा देवप्रयाग से निर्दलीय प्रत्याशी पार्वती देवी, टिहरी से आम आदमी पार्टी के डमी प्रत्याशी युद्ववीर सिंह नेगी, प्रतापनगर से आम आदमी पार्टी के डमी प्रत्याशी संगीता देवी, घनसाली से भाजपा के बागी निर्दलीय प्रत्याशी सोहन लाल खंडेवाल व आम आदमी पार्टी के डमी प्रत्याशी ओम प्रकाश शामिल है, जबकि विधानसभा नरेंद्रनगर व धनोल्टी से किसी भी प्रत्याशी ने नाम वापस नहीं लिया। जनपद में नाम वापसी के बाद कुल 38 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं और नौ निर्दलीय प्रत्याशी भी मैदान में हैं।

उत्‍तराखंड में किस जिले में कितने प्रत्याशी मैदान में—–

देहरादून -117

हरिद्वार – 110

यूएस नगर – 72

नैनीताल – 63

अल्मोडा -50

पौड़ी – 47

टिहरी -38

चमोली – 31

पिथौरागढ़ – 28

रुद्रप्रयाग -25

उत्तरकाशी – 23

बागेश्वर – 14

चम्पावत -14


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *