कांग्रेस ने उत्तराखंड की तीन लोकसभा सीटों पर किए उम्मीदवार घोषित, दो सीटों पर अभी बाकी है सस्पेंस

Spread the love

उत्तराखंड भाजपा के लोकसभा चुनाव के तीन कैंडिडेट घोषित होने के बाद आखिरकार आज उत्तराखंड कांग्रेस ने भी अपने तीन उम्मीदवारों की सूचि जारी कर दी है। लिस्ट के अनुसार गढ़वाल संसदीय सीट से पूर्व प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल, टिहरी सीट से पूर्व विधायक जोत सिंह गुनसोला और अल्मोड़ा सीट से पूर्व सांसद प्रदीप टम्टा को प्रत्याशी बनाया गया है। दो सीटों पर अभी सस्पेंस बाकी है। यही सस्पेंस भाजपा ने भी दो सीटों पर बरकरार रखा हुआ है।

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर कांग्रेस पार्टी की दूसरी लिस्ट जारी हो गई है। दूसरी लिस्ट में 43 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं। उत्तराखंड की पांच लोकसभा सीटों में से तीन लोकसभा सीटों के लिए कांग्रेस ने उम्मीदवारों के फाइनल नाम घोषित कर दिए हैं। दोनों ही पार्टियों की तरफ से अब दो-दो प्रत्याशियों का एलान करना बाकी रह गया है।

सोमवार को नई दिल्ली में पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई थी, जिसमें उत्तराखंड की सभी सीटों पर प्रत्याशियों के चयन को लेकर गहन मंत्रणा हुई थी। पिछले दिनों हुई कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी में लोकसभा सीट के समीकरणों, टक्कर देने वाले उम्मीदवार, स्थानीय मुद्दों और हालात पर चर्चा की गई थी। संगठन स्तर पर सभी सीटों पर दावेदारों के लिए सर्वे कराया गया। सर्वे पूरा होने के बाद स्क्रीनिंग समिति की दूसरी बैठक बुलाई गई, जिसमें से हर लोकसभा के लिए दावेदारों के तीन से पांच नामों का पैनल तैयार करके केंद्रीय चुनाव समिति को भेजा गया। प्रत्याशियों पर लंबा मंथन करने के बाद आज मंगलवार को पार्टी ने उम्मीदवारों को घोषणा की।

 

गौर हो कि उत्तराखंड की पांच में से तीन लोकसभा सीटों पर भाजपा बीजेपी पहले ही 3 सीटों पर उतार चुकी है। उत्तराखंड की पांच में से तीन लोकसभा सीटों पर भाजपा ने प्रत्याशी रिपीट किए हैं। टिहरी से माला राज्यलक्ष्मी, अल्मोड़ा से अजय टम्टा, नैनीताल से अजय भट्ट प्रत्याशी घोषित किए गए हैं।

बता दें कि उत्तराखंड में कुल पांच लोकसभा सीटें हैं। उत्तराखंड में मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच माना जाता है। उधर, हरिद्वार लोकसभा सीट पर न तो बीजेपी न ही कांग्रेस ने अपने प्रत्याशियों की घोषणा की है। बीजेपी ने गढ़वाल लोकसभा सीट पर भी प्रत्याशी नहीं उतारा है। जबकि, कांग्रेस ने नैनीताल उधमसिंह नगर सीट पर अभी प्रत्याशी नहीं उतारा है।


Spread the love