सीएम धामी के नेतृत्व में डेलिगेशन लंदन के लिए रवाना, विदेशी निवेशकों को ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के लिए करेंगे आमंत्रित

CM File Photo
Spread the love

दुनिया की दिग्गज कंपनियों को राज्य में निवेश के लिए तैयार करने के लिए प्रदेश सरकार का प्रतिनिधिमंडल मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अगुवाई में लंदन के लिए रवाना हो गया है। 26, 27 व 28 सितंबर तक रोड शो और बैठकें होंगी और निवेशक सम्मेलन का निमंत्रण दिया जाएगा। इसमें सचिव मुख्यमंत्री आर मीनाक्षी सुंदरम, सचिव उद्योग विनय शंकर पांडेय, महानिदेशक उद्योग रोहित मीणा और अपर स्थानिक आयुक्त अजय मिश्रा शामिल हैं।

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में दिसंबर महीने में होने जा रहे उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को लेकर तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। इसी क्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में उत्तराखंड सरकार का एक डेलिगेशन लंदन रवाना हो गया है। जिसका मकसद निवेशकों को उत्तराखंड में निवेश करने के प्रति आकर्षित करना है।चार दिवसीय इस दौरे के दौरान सीएम धामी के नेतृत्व में डेलिगेशन लंदन के तमाम उद्योगपतियों के साथ बैठक करेगा। साथ ही दिसंबर में प्रस्तावित उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के लिए निमंत्रण देगा। मुख्यमंत्री के नेतृत्व में लंदन और बर्मिंघम दौरे पर टूरिज्म, आईटी, एजुकेशन, हेल्थ केयर, फूड प्रोसेसिंग के अलावा ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के उद्योग घरानों के साथ बैठक की जाएंगी।

मुख्यमंत्री के सचिव आर. मीनाक्षी सुंदरम के मीडिया में दिए गए बयान के मुताबिक, फ्रांसीसी पोमा ग्रुप रोपवे के क्षेत्र में एक बड़ा नाम है। कंपनी के साथ 26 सितंबर को लंदन में बैठक होगी, जिसमें प्रदेश में इको फ्रेंडली मोबिलिटी पर चर्चा होगी। इसी दिन अन्य उद्योग घरानों के साथ भी बैठक होगी। 27 सितंबर को बर्मिंघम में डब्ल्यूएमजी वार्बिक मैन्यूफैक्चरिंग ग्रुप के साथ बैठक होगी। दौरे में ब्रिटेन के टूरिज्म सेक्टर से जुड़े बड़े घरानों से भी बातचीत होगी। कन्वेंशन सेंटर संचालित करने वाली कंपनी फिरा बार्सिलोना (स्पेन) ग्रुप से भी बातचीत हो चुकी है। सीएम धामी 28 सितम्बर तक लन्दन में ही रहेंगे और इन्वेस्टर के साथ बैठक करेंगे। वहीं मुख्यमंत्री 26 सितम्बर को लन्दन में रोड शो भी करेंगे।

रविवार को देहरादून से नई दिल्ली पहुंचे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मीडिया से बातचीत में कहा कि ब्रिटेन में रोड शो का कार्यक्रम रखा गया है। इसमें रोड शो के साथ ही आप्रवासी भारतीय व उत्तराखंड के रहने वाले उद्यमियों से भी मुलाकात की जाएगी। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि जब से वैश्विक निवेशक सम्मेलन करने का काम आगे बढ़ाया है, पूरे देश व विदेश से निवेश प्रस्ताव मिल रहे हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस सम्मेलन के जरिये प्रदेश में बड़ा निवेश होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में लैंड बैंक बढ़ाया जा रहा है। साथ ही उद्योगों को आकर्षित करने के लिए उनके अनुकूल नीतियां बनाई जा रही हैं। प्रदेश में श्रमिक असंतोष नहीं है। यहां की कानून व्यवस्था अच्छी है। इसे आधार बनाते हुए सभी से उत्तराखंड में निवेश का आह्वान किया जा रहा है।

बता दें की मुख्यमंत्री धामी ने लन्दन जाने से पहले ही 25000 करोड़ रुपये का निवेश उत्तराखंड में समिट में मौजूदा समय तक हो जाने का दावा किया है। सरकार ने बीते दिनों यह दावा भी किया था की राज्य में 6000 एकड़ भूमि निवेशकों की सुविधा के लिए तैयार है।

पुष्कर सिंह धामी, मुख्यमंत्री- “दुनिया के निवेशकों को उत्तराखंड में आमंत्रित करने के लिए सशक्त उत्तराखंड मिशन लांच किया गया है। अगले 5 वर्षों में राज्य की एसजीडीपी को दोगुना करने का लक्ष्य है”

दिल्ली में हुआ कर्टेन रेजर, ITC ने 5000 करोड़ का दिया प्रस्ताव, धामी बोले ‘2.5 लाख करोड़ के निवेश का लक्ष्य

ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट-2023 की वेबसाइट और लोगो हुआ लॉन्च, इन्वेस्टर्स समिट राज्य के लिए सुनहरा अवसर

 


Spread the love