क्या आप भी एक फोन मे चलाते हैं दो सिम कार्ड?, तो देना पड़ेगा एक्स्ट्रा चार्ज!

Spread the love

अगर आप बिना जरूरत मोबाइल में 2 सिम कार्ड इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपके लिए काम की खबर है। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अगर आपने फोन में दो सिम कार्ड रखे हैं और सिर्फ एक सिम का इस्तेमाल करते हैं तो सेकंडरी सिम के लिए आपसे एक्स्ट्रा चार्ज लिया जा सकता है।

चित्र – ओम जोशी

दरअसल कुछ ऐसी रिपोर्ट्स सामने आ रही है जिसमें यह कहा जा रहा है कि TRAI जल्द ही सिम कार्ड के नियमों में बदलाव कर सकती है। अगर बिना जरूरत के कोई फोन में दो सिम कार्ड इस्तेमाल करता है तो उससे एक्स्ट्रा चार्ज लिया जा सकता है। मतलब अगर सिर्फ एक ही सिम इस्तेमाल करते हैं लेकिन, फोन में दो सिम लगे हुए हैं तो आपको एक्स्ट्रा पैसे देने पड़ सकते हैं। ग्राहकों से यह चार्ज मंथली या फिर सालाना हो सकता है। ट्राई की मानें, तो मोबाइल ऑपरेटर अपना यूजर बस न खोने की वजह से ऐसे सिम कार्ड को बंद नहीं कर रहा है, जो लंबे वक्त से एक्टिव मोड में नहीं है। जबकि नियमों के मुताबिक अगर किसी सिम कार्ड को ज्यादा वक्त तक रिचार्ज नहीं कराया जाता है, तो उसे ब्लैकलिस्ट करने का प्रावधान है।

आपको बता दें कि कई अन्य देशों में भी मोबाइल नंबर के लिए टेलीकॉम कंपनियां चार्ज वसूलती हैं जिसमे ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, बेल्जियम, फिनलैंड, यूके, लिथुआनिया, ग्रीस, हांगकांग, बुल्गारिया, कुवैत, नीदरलैंड, स्विट्जरलैंड, पोलैंड, नाइजीरिया, दक्षिण अफ्रीका और डेनमार्क जैसे देश शामिल हैं।


Spread the love