उत्तराखंड में थमा चुनाव प्रचार, पांच सीटों पर 55 प्रत्याशियों के बीच होगी जंग, 19 अप्रेल तक शराबबंदी लागू

Spread the love


उत्तराखंड की पांचों लोकसभा सीटों पर 19 अप्रैल को मतदान होना है, राज्य में लोकसभा चुनाव प्रचार का शोर बुधवार की शाम पांच बजे थम गया है। प्रदेश में शराबबंदी लागू हो गई है। मतदान संपन्न होने तक शराब की बिक्री और लाने-ले जाने पर प्रतिबंध रहेगा।  राज्य में लोकसभा चुनाव के लिए 15 हजार ईवीएम और वीवीपैट लगाई गई हैं।19 अप्रैल को 55 प्रत्याशियों का भाग्य इनमें कैद हो जाएगा। शाम पांच बजे तक जो मतदाता मतदेय स्थल के भीतर प्रविष्ट हो जाएंगे, वह वोट डाल सकेंगे।

उत्तराखंड की पांचों लोकसभा सीटों पर 19 अप्रैल को मतदान होना है, जिसके मद्देनजर मतदान से 48 घंटे पूर्व यानी आज 17 अप्रैल शाम 5 बजे से चुनावी प्रचार-प्रसार थम गया है। शाम 5 बजे के बाद 19 अप्रैल शाम 6 बजे तक ऐसी कोई भी खबर प्रकाशित नहीं होगी, ऐसी किसी भी प्रकार की खबरें प्रकाशित करने पर जो आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करती हो धारा 126 (1,b) का सीधा-सीधा  उल्लंघन माना जाएगा। जिसके लिए दो साल की सजा और जुर्माना का प्रावधान है। इसके साथ इस दौरान ओपिनियन पोल करना और ओपिनियन पोल को प्रकाशित करना भी प्रतिबंधित रहेगा। अब प्रत्याशी बृहस्पतिवार को केवल डोर-टु-डोर प्रचार कर सकेंगे।

राज्य में शराबबंदी लागू हो गई है। मतदान संपन्न होने तक शराब की बिक्री और लाने-ले जाने पर प्रतिबंध रहेगा। अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे बताते हैं कि “उत्तराखंड और इससे लगे हुए यूपी के उन जिलों, जहां पर प्रथम चरण में 19 अप्रैल को मतदान होने वाला है, वहां 17 अप्रैल को शाम पांच बजे से लेकर 19 अप्रैल को शाम छह बजे तक शराबबंदी लागू रहेगी”। अन्य राज्यों में कई चरणों में होने वाले मतदान के दौरान उनकी सीमा से उत्तराखंड के जो जिले लगे हैं, उनकी तीन किमी परिधि में शराबबंदी लागू होगी।

राज्य में लोकसभा चुनाव के लिए 15 हजार ईवीएम और वीवीपैट लगाई गई हैं। 19 अप्रैल को 55 प्रत्याशियों का भाग्य इनमें कैद हो जाएगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. बीवीआरसी पुरुषोत्तम ने बताया, प्रदेश में शुक्रवार को मतदान सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक होगा। शाम पांच बजे तक जो मतदाता मतदेय स्थल के भीतर प्रविष्ट हो जाएंगे, वह वोट डाल सकेंगे। अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने बताया, कुल 11,729 पोलिंग पार्टियां मतदान में लगेंगी। उन्होंने बताया, 15 हजार पार्टियां तैयार की गई थीं। एक पोलिंग पार्टी में चार सदस्य शामिल हैं। बताया, पहले दिन 12 पोलिंग पार्टियां भेजी गई थीं। बुधवार को 703 और रवाना कर दी गईं। इनमें पौड़ी गढ़वाल की 181, अल्मोड़ा की 136 और देहरादून की 122 पोलिंग पार्टियां शामिल हैं।

चुनाव शांतिपूर्ण और व्यवस्थित तरीके से हो इसके लिए मतदान के दौरान सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रहेगी। 65 कंपनी सीएपीएफ लगाई गई हैं। राज्य की 20 कंपनी पीएसी लगाई गई हैं। 15 हजार होमगार्ड के जवान भी ड्यूटी पर रहेंगे, जिनमें से नौ हजार जवान यूपी, दो हजार हिमाचल, दो हजार दिल्ली और दो हजार हरियाणा से आए हैं। 50 फीसदी पोलिंग बूथों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है। इसके लिए हर जिले में और स्टेट स्तर पर भी कंट्रोल रूम तैयार किया गया है। प्रदेश में 283 शैडो एरिया चिन्हित किए गए हैं। इसके बाद उस क्षेत्रों में कम्युनिकेशन के लिए रेडियो सेट और सैटेलाइट फोन की व्यवस्था की गई है। फिलहाल करीब 3 बूथ हैं, जो शैडो क्षेत्र में हैं। जिसके लिए रेडियो सेट और सैटेलाइट फोन की व्यवस्था की गई है।


Spread the love