उत्तराखंड की स्टील फैक्ट्री में धमाका, 16 श्रमिक झुलसे

उत्तराखंड की स्टील फैक्ट्री में धमाका, 16 श्रमिक झुलसे
Spread the love

रुड़की के पास एक फैक्ट्री में तब अफरातफरी मच गई जब नारसन क्षेत्र के मुंडियाकी स्थित लोहा फैक्टरी में धमाका होने से 16 श्रमिक लावा की चपेट में आने से झुलस गये। श्रमिकों को उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर शहर के एक अस्पताल में भर्ती कराया है। सुबह उप्र पुलिस की सूचना मिलने मिलने के बाद स्थानीय पुलिस प्रशासन ने घटनास्थल पर पहुंच मामले की जानकारी ली।

मंगलौर कोतवाली क्षेत्र के मुंडियाकी गांव के पास श्री एकन्या आयरन एंड स्टील प्लांट ( पुराना नाम गायत्री आयरन एंड स्टील प्लांट) है। बुधवार की रात को फैक्ट्री में मजदूर लोहा पिघलाने वाली भट्टी पर काम कर रहे थे। देर रात करीब 12:30 बजे अचानक ही प्लांट की भट्टी नंबर दो में विस्फोट हो गया। विस्फोट इतना जबरदस्त था कि भट्टी में पिघलाया जा रहा लावा काम कर रहे श्रमिकों पर गिर गया जिसके बाद  फैक्ट्री में अफरा तफरी मच गई।

देर रात हुए हादसे को फैक्ट्री प्रबंधन ने पुलिस और प्रशासन से छिपाये रखा। गुपचुप तरीके से घायलों को उप्र के मुजफ्फरनगर और मेरठ के निजी अस्पतालों में भर्ती कराया गया। सुबह उप्र पुलिस की सूचना मिलने मिलने के बाद स्थानीय पुलिस प्रशासन ने घटनास्थल पर पहुंच मामले की जानकारी ली। जांच पड़ताल में पता चला कि फैक्ट्री के अंदर अग्निशमन उपकरण मौजूद नहीं थे। साथ ही पिछले चार माह से फैक्ट्री का सुरक्षा ऑडिट भी नहीं हुआ था।

मंगलौर कोतवाली प्रभारी महेश जोशी ने फैक्ट्री में धमाके की पुष्टि करते हुए बताया कि स्थानीय पुलिस को मुजफ्फरनगर से सूचना मिली थी। जिसके बाद जांच शुरू कर दी गई है। सभी घायलों का इलाज चल रहा है।


Spread the love