बड़ते तापमान से धधके जंगल, 57 जगह धधकी जंगल की आग

Spread the love

गर्मी हो या बरसात उत्तराखंड हमेशा से प्रकृति का शिकार बनता रहा है। गर्मी और तेज हवाओं के बीच एक बार फिर उत्तराखंड के जंगल धधकने लगे हैं, पहाड़ों में  गर्मी के साथ एक बार पुनः आग लगने का सिलसिला शुरू होने लगा है। जिससे लाखों की वन संपदा जलकर राख हो रही है। रविवार को जोशीमठ में सेलंग गांव के जंगल में भड़की आग बदरीनाथ हाईवे तक पहुंच गई। जिससे चारों ओर धुआं फैल गया। नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क के 40 कर्मचारी आग को बुझाने में जुटे हैं।

फाइल फुटेज
 
भीषण गर्मी और तेज हवाओं के बीच एक बार फिर उत्तराखंड के जंगल धधकने लगे हैं, शुक्रवार की शाम से शनिवार सुबह तक प्रदेश में वनाग्नि की 57 घटनाएं दर्ज की गयी है। वन विभाग के मुताबिक कई जंगल की आग विकराल रूप धर रही है जिसे बुझाने के प्रयास जारी है। 
फाइल फुटेज
वन विभाग के राज्य कण्ट्रोल रूम के आंकड़ों के अनुसार प्रदेशभर में शनिवार सुबह तक वनाग्नि के 57 अलर्ट आ चुके थे। उत्तरकाशी  वन विभाग में सबसे ज्यादा 15 घटनाएं सामने आई हैं। टिहरी में 10 और बडकोट में आठ घटनाएं दर्ज की गयी हैं।जहाँ टौंस डिवीजन में पांच तो वहीं गोविन्द वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में तीन घटनाएं दर्ज की गयी है। कुमाऊं में आग की केवल तीन घटनाएं दर्ज हुई है जबकि बाकी घटनाएं गढ़वाल मंडल में सामने आई है।  जंगल में आग फैलने के पीछे तापमान में बढ़ोतरी और तेज हवाओं के चलने को माना जा रहा है।
फाइल फुटेज

नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क क्षेत्रान्तर्गत जोशीमठ के समीप सेलंग के जंगलों में 12 घंटे से भी अधिक का समय हो गया है, इसके बाद भी भीषण आग से जंगल धधक रहे हैं। राष्ट्रीय राजमार्ग के दोनों ओर आग से वाहनों को भी आग के खतरे के बीच से गुजरना पड़ रहा है. वन विभाग के कर्मचारी आग बुझाने में नाकाम हुए। इस बीच लाखों की वन संपदा जलकर खाक हुई। राष्ट्रीय राजमार्ग पर आवागमन करने वाले वाहनों की सुरक्षा के दृष्टिगत पुलिस कर्मचारी तैनात किए गए हैं, लेकिन आग इतनी भीषण है कि पहाड़ी से पत्थर सड़क पर लगातार गिर रहे हैं। जिससे आवागमन करने वाले वाहनों को खतरा बना हुआ है।

देवप्रयाग क्षेत्र में करीब एक माह बाद हुई हल्की बरसात से जंगलों की आग शांत हुई थी, लेकिन रविवार को फिर से दशरथ पर्वत के जंगलों में आग सुलगने लगी है। इससे क्षेत्र में फिर से धुआं व गर्मी बढ़ने से लोग खासे परेशान हैं।

खबर है कि टिहरी गढ़वाल के धनोल्टी के जंगलों में लगी आग के कारण धनोल्टी के गोठ गावं के पास स्थित एक स्कूल में शनिवार को स्कूल भी बंद करना पड़ा है हालांकि हर दिन दोपहर के बाद मौसम बदल रहा है। निचले इलाकों में हल्की बारिश हो रही है, लेकिन उसके बाद भी जंगल जल रहे हैं।

ख़बर श्रोत- विभिन्न मीडिया प्लेटफार्म


Spread the love