मिली जानकारी के अनुसार कांस्टेबल जीडी के 248 पद हैं और कमांडेटें के 61भारत तिब्बत सीमा पुलिस में जीडी कांस्टेबल और असिस्टेंट कमांडेंट के पदों पर भर्ती निकली है। दोनो पदों पर भर्ती के लिए अलग-अलग नोटिफिकेशन जारी हुआ है। यानी की कैंडिडेट्स को इन पदों के लिए आवेदन अलग- अलग आवेदन करना होगा। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया लास्ट 15 दिसंबर 2023 तक होगी।

भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। इस भर्ती अभियान के लिए सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 400 रुपये का शुल्क अदा करना होगा। वहीं, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को शुल्क के भुगतान से छूट प्रदान की गई है। इस भर्ती अभियान के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की कम से कम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 30 साल तय की गई है।

वहीं, उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र सीमा में नियम के अनुसार छूट प्रदान की जाएगी।इन पद पर उम्मीदवारों का चयन डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, पीईटी, पीएमटी, लिखित परीक्षा, मेडिकल एग्जाम व इंटरव्यू के आधार पर होगा। वहीं बात करें सैलरी की तो, कॉन्स्टेबल पद के लिए सेलेक्डेट कैंडिडेट्स को लेवल-3 को तहत 21,700 रुपए से लेकर 69,100 रुपए सैलरी के तौर मिलेगी। असिस्टेंट कमांडेट पद के लिए कैंडिडेट्स को लेवल-10 के अनुसार 56,100 रुपए से लेकर 1,77,500 रुपए की सैलरी दी जाएगी।

ऐसे करें आवेदन

  • उम्मीदवार आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर आवेदन करने से पहले ऑफिशियल नोटिफिकेशन पढ़ लें।
  • आवेदन से जुड़ी जरूरी के सभी डॉक्यूमेंट्स सिग्नेचर,फोटो, आईडी प्रुफ सावधानीपूर्वक अपलोड कर दें।
  • फिर एप्लीकेशन फीस का भुगतान करें।
  • उसके बाद सबमिट एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट आउट ले लें।

नोट- ज्यादा जानकारी के लिए कैंडिडेट्स ऑफिशियल नोटिफिकेशन recruitment.itbpolice.nic.in को चेक कर सकते हैं।