क्या आपके मोबाइल पर आया आपदा का अलर्ट, घबराएं नहीं ये अलर्ट नियोजित परीक्षण का हिस्सा है

Spread the love

अगर आज आपके मोबाइल पर आपातकालीन अलर्ट प्राप्त हो तो घबराएं नहीं दरअसल, दूरसंचार विभाग की ओर से राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सहयोग से आपदाओं के दौरान आपातकालीन संचार को बढ़ाने और नागरिकों की सुरक्षा के लिए एक सेल ब्रॉडकास्ट अलर्ट सिस्टम का परीक्षण किया जाना है और ये अलर्ट नियोजित परीक्षण प्रक्रिया का हिस्सा है।

कहते हैं डूबते को तिनके का सहारा ऐसे में आपदा के समय या उससे पहले नागरिकों को मोबाइल पर अलर्ट मिल जाए तो उससे सुरक्षा में मदद मिल सकती है। उत्तराखंड में आपदा आने पर अब तत्काल मोबाइल पर अलर्ट आएगा। दूरसंचार विभाग इस तकनीक को अपनाने के लिए ब्रॉडकास्ट अलर्ट सिस्टम लगाने जा रहा है। आज यानी बुधवार को दूरसंचार विभाग सेल विभिन्न संचार कंपनियों के साथ इसका ट्रायल कर रहा है। देहरादून क्षेत्र में यह अलर्ट बुधवार को सभी के मोबाइल पर जारी किया जाएगा।

विभाग सभी संचार कंपनियों बीएसएनएल, एयरटेल, जियो और वीआई के साथ मिलकर यह तकनीकी परीक्षण किया जा रहा है। दूरसंचार विभाग के डिप्टी डायरेक्टर जनरल अशोक कुमार रावत बताते हैं कि परीक्षण अवधि के दौरान, लोगों को उनके मोबाइल पर कृत्रिम आपातकालीन अलर्ट प्राप्त होगा। ऐसे में इस दौरान घबराएं नहीं। ये अलर्ट नियोजित परीक्षण प्रक्रिया का हिस्सा है। अलर्ट का परीक्षण राजपुर रोड स्थित बीएसएनएल के भवन में किया जाएगा। इसकी खास बात यह भी है कि यह बाहर से आए यात्रियों के मोबाइल पर भी उन्हें अलर्ट करेगा।


Spread the love