यमुनोत्री हाईवे पर निर्माणाधीन सुरंग में हुआ भूस्खलन, हादसे में फंसे 36 मजदूर, घटना पर CM धामी बनाए हुए हैं नजर

Spread the love

दिवाली के दिन आज सुबह उत्तरकाशी से एक बड़े हादसे की खबर है। यमुनोत्री हाईवे पर निर्माणाधीन सुरंग में भूस्खलन हुआ है। सिल्क्यारा से डंडालगांव तक निर्माणाधीन सुरंग का एक हिस्सा ढह गया है। ख़बरों के अनुसार इस हादसे में 36 मजदूर फंस गए हैं। टनल में फंसे लोगों में अधिकांश झारखंड, उत्तर-प्रदेश, उड़ीसा,बिहार, पश्चिमी बंगाल आदि राज्यों के रहने वाले बताये जा रहे हैं। राहत कार्य के लिए एसडीआरएफ और पुलिस की राजस्व व फायर सर्विस भी मौके पर मौजूद हैं। बचाव कार्य लगातार जारी है।

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में सुबह-सुबह एक बड़ा हादसा हुआ है। जिसके बाद से कई न जाने कितने लोगों की जान पर संकट बना हुआ है। प्राप्त खबरों के अनुसार यमुनोत्री राजमार्ग पर सिल्क्यारा से डंडालगांव तक निर्माणाधीन सुरंग का एक हिस्सा ढहा है। सुरंग के अंदर करीब 36 से ज्यादा मजदूर फंसे हैं। पुलिस-प्रशासन की टीम मौके पर डटी हुई है। वहीं कंपनी की ओर से भी मलबे को हटाया जा रहा है। मौके पर पांच एम्बुलेंस वाहन तैनात की गयी है। यह भीषण हादसा शिफ्ट चेंजिंग के दौरान हुआ है। जिस वक्त अगली शिफ्ट वाले भीतर जा रहे थे। टनल के मुख्य द्वार से करीब 300 मीटर दूरी पर ऊपरी हिस्से से मलबा आने से टनल बंद हो गयी।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उन्हें घटना की जानकारी मिली है, वो लगातार अधिकारियों के संपर्क में हैं। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ मौके पर रेस्क्यू कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वो भगवान से सभी की सुरक्षित वापसी के लिए प्रार्थना करते हैं। 

आपको बता दें कि राजमार्ग और अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड (एनएचआइडीसीएल) की देखरेख में डबल लेन सुरंग देश की पहली अत्याधुनिक सुरंग न्यू ऑस्ट्रियन टनलिंग मेथड (एनएटीएम) से बनाई जा रही है। यह सुरंग करीब 853 करोड़ की लागत से बन रही है। नवयुग इंजीनियरिंग कंपनी ने इसका निर्माण जनवरी, 2019 में शुरू किया था। इस प्रोजेक्ट की यह सबसे लंबी (साढ़े चार किलोमीटर ) डबल लेन सड़क सुरंग है। इसका करीब चार किलोमीटर निर्माण हो गया है। सुरंग के निर्माण में मजदूर दिन-रात जुटे रहते हैं। फरवरी 2024 तक इसकी खुदाई पूरी करने का लक्ष्य है।


Spread the love