निजी “आध्यात्मिक यात्रा” पर राहुल गांधी, पहुंचे बाबा केदार के द्वार

Spread the love

कांग्रेस नेता और वायनाड से सांसद राहुल गांधी इन दिनों उत्तराखंड के निजी दौरे पर हैं। राहुल बाबा केदार के दर्शन करने उत्तराखंड आये हैं। यह उनकी निजी आध्यात्मिक यात्रा है।

अपने निजी दौरे पर निकले कांग्रेस सांसद राहुल गांधी जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचे। वहां से वह सीधे केदारनाथ धाम के लिए रवाना हो गए। वे रविवार और सोमवार की रात्रि केदारनाथ में ही प्रवास करेंगे। उनके लिए केदारनाथ में गढ़वाल मंडल विकास निगम का गेस्ट हाउस बुक कराया गया है। राहुल गांधी वर्ष 2013 की आपदा के बाद भी केदारनाथ आये थे। वे 2015 में केदारनाथ धाम पहुंचे थे। तब तात्कालिक हरीश रावत सरकार में पैदल यात्रा कर केदारनाथ की सुरक्षित  यात्रा का संदेश दिया था।

राहुल गांधी के केदारनाथ दौरे को पूरी तरह से निजी रखा गया है। इस दौरान राहुल गांधी के गांधी के पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं से मुलाकात का कोई कार्यक्रम तय नहीं है। एआईसीसी या राहुल गांधी के ऑफिस से कोई कार्यक्रम भी जारी नहीं किया गया।

केदारनाथ पहुंचने पर राहुल गांधी का स्थानीय लोगों व तीर्थ पुरोहित द्वारा भव्य स्वागत किया गया। इसके बाद राहुल ने बाबा केदार के दर्शन किये और विशेष पूजा अर्चना कर बाबा का आशीर्वाद लिया। राहुल गांधी को देखने के लिए भीड़ भी उमड़ी थी।

ख़बरें हैं कि राहुल गांधी केदारनाथ प्रवास के दौरान ध्यान कुटिया में भी रुकेंगे। हालांकि, इस संबंध में अभी अधिकारिक जानकारी नहीं है। गौर हो कि केदारपुरी में मंदिर से करीब डेढ़ किमी दूर मंदाकिनी नदी के दूसरी तरफ बनी ध्यान कुटिया में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक रात गुजार चुके हैं।

राहुल गांधी के दौरे के निजी होने की जानकारी कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर, अब (एक्स) पर सूचना साझा की। उन्होंने लिखा, राहुल बाबा केदार के दर्शन करने उत्तराखंड आ रहे हैं। यह उनकी निजी आध्यात्मिक यात्रा है। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से आग्रह किया कि राहुल को उनकी नितांत निजी यात्रा को एकांत में पूरी करने दें।

इससे पूर्व भी राहुल गांधी इसी तरह से अचानक अमृतसर स्थित स्वर्ण मंदिर पहुंचे थे, जहां उन्होंने तीन दिन रहकर सेवा कार्य में भी हाथ बंटाया था। राहुल गांधी के दौरे को लेकर केदारनाथ धाम में सुरक्षा के पुख्ता इंतज़ाम किये गए हैं। राहुल केदारनाथ से मंगलवार दोपहर को दिल्ली लौटेंगे।


Spread the love