लोकसभा चुनाव की बजी रणभेरी, 19 अप्रैल को होगा मतदान, 4 जून को काउंटिंग, आचार संहिता लागू

Spread the love

लोकसभा चुनाव को लेकर आज भारतीय निर्वाचन आयोग ने चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। उत्तराखंड में पहले चरण में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान होगा। उत्तराखंड में सभी पांच संसदीय सीटों पर पहले चरण में 19 अप्रैल 2024 को मतदान होगा। चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही देशभर में आचार संहिता लागू हो गई है। इधर उत्तराखंड के राजनीतिक गलियारों में भी हलचल तेज हो गई है।

वर्ष 2000 से अस्तित्व में आए उत्तराखंड में पांच लोकसभा सीटें हैं। इन पांच सीटों में हरिद्वार संसदीय सीट, टिहरी गढ़वाल संसदीय सीट, पौड़ी गढ़वाल संसदीय सीट, अल्मोड़ा संसदीय सीट और नैनीताल संसदीय सीट शामिल हैंं। लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के साथ ही प्रदेश में आचार संहिता लागू हो गई है। राज्य में पांच लोकसभा सीटों पर चुनाव होने हैं। इसमें तीन सीटें गढ़वाल और दो सीट कुमाऊं मंडल में हैं।

(19 अप्रैल को होगा मतदान, 4 जून को काउंटिंग, आचार संहिता लागू)

मुख्य तिथियां—-

20 मार्च को अधिसूचना जारी होगी

27-28 मार्च को नामांकन

28-30 मार्च नामांकन पत्रों की जांच

30 मार्च से दो अप्रैल- नाम वापसी

19 अप्रैल को मतदान

04 जून को मतगणना 

उत्तराखंड में मतदाता—-

कुल मतदाता- 83, 21,207 लाख

पुरुष मतदाता- 43.08 लाख

महिला मतदाता- 40.12 लाख

थर्ड जेंडर –        297

85 साल से ऊपर मतदाता – 65177

युवा मतदाता-   145202

दिव्यांग मतदाता- 79965

11729 पोलिंग स्टेशन

93357 कुल सर्विस मतदाता

बता दें कि उत्तराखंड में बीजेपी ने पांचो सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित कर दिये हैं। बीजेपी ने पौड़ी गढ़वाल लोकसभा सीट से पूर्व राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी को टिकट दिया है तो टिहरी से बीजेपी ने राजपरिवार का बहू माला राज्यलक्ष्मी शाह पर भरोसा जताया है। जहाँ हरिद्वार लोकसभा सीट से बीजेपी ने पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को चुनावी समर में उतारा है तो वहीं अल्मोड़ा पिथौरागढ़ लोकसभा सीट से बीजेपी ने अजय टम्टा को टिकट दिया गया है। केंद्रीय मंत्री अजय भट्ट पर भाजपा ने फिर से भरोसा जताया है वे नैनीताल उधम सिंह नगर सीट से चुनाव लड़ेंगे।

 

कांग्रेस ने उत्तराखंड की तीन लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। टिहरी गढ़वाल सीट से जोत सिंह गुनसोला, पौड़ी सीट से गणेश गोदियाल और अल्मोड़ा से  प्रदीप टम्टा पर दांव खेला गया है। दो सीटों पर अभी भी सस्पेंस बना है।


Spread the love