देहरादून में कल स्कूल रहेंगे बंद, प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट

Spread the love

उत्तराखंड में बारिश का दौर जारी है, शुक्रवार को देहरादून जिले में भारी बारिश का “ऑरेंज अलर्ट” जारी किया है। भारी बारिश की चेतावनी को ध्यान में रखते हुए शुक्रवार 26 जुलाई को देहरादून जिले में सभी आंगनबाड़ी केंद्र और विद्यालय बंद रहेंगे। इसके आदेश जारी हो गए हैं। मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश को लेकर “येलो अलर्ट” जारी किया है।

मौसम सम्बन्धी चेतावनी के बाद देहरादून जिलाधिकारी कार्यालय की ओर से जारी ऑर्डर के मुताबिक, आपदा न्यूनीकरण के तहत देहरादून जिले के कक्षा 1 से 12 तक संचालित सभी शैक्षणिक संस्थाओं और आंगनबाड़ी में अवकाश घोषित किया गया है। ऐसे में देहरादून जिले के सभी सरकारी, गैर सरकारी और निजी स्कूलों के साथ ही आंगनबाड़ी केंद्र 26 जुलाई को बंद रहेंगे। तेज बारिश के दौरान संवेदनशील जगहों पर भूस्खलन और नदी नाले के उफान पर आने की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा जलभराव देखने को मिलता है, जिससे हादसे की आशंका बनी रहती है। लिहाजा, सुरक्षा के मद्देनजर स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में छुट्टी का ऐलान किया गया है।

चित्र साभार – सोशल मीडिया

येलो अलर्ट तीन दिनों के लिए जारी किया गया है, वहीं मौसम विभाग ने नदी नालों के आसपास रहने वाले लोगों को भी सतर्क रहने को कहा है। मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि चारधाम लोकेशन में जाने वाले यात्रियों को मौसम की स्थितियों को देखते हुए प्रिकॉशन लेने जरूरी है वहीँ लैंडस्लाइड होने का खतरा ज्यादा बना रहने के कारण चारधाम लोकेशन में जाने वाले यात्री संयम से यात्रा करें ये जरूरी है।


Spread the love