टिहरी झील में दिखेगा लहरों का रोमांच, देश के कई प्रांतों के खिलाड़ी लेंगे भाग

Spread the love

अगर आपको भी लहरों से खेलना रोमांचित करता है तो दिल थाम कर तैयार हो जाइये एक विश्व स्तरीय प्रतियोगिता को देखने के लिए। उत्तराखंड की  टिहरी झील में 14 से 17 सितंबर तक चार दिवसीय वाटर स्पोर्ट्स कप का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रतियोगिता में सेना सहित 28 राज्यों के लगभग 450 खिलाड़ी प्रतिभाग करेंगे। इस आयोजन में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी शामिल होंगे। टिहरी झील में लगातार दूसरे साल टीएचडीसी की तरफ से टिहरी वाटर स्पोर्ट्स कप का आयोजन किया जा रहा है। बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी गोवा में आहूत होने वाले नेशनल गेम्स 2023 में चयनित किये जाएंगे।

PHOTO BY- OM JOSHI

उत्तराखंड अपनी खूबसूरती के साथ-साथ अपने रोमांच के लिए भी जाना जाता है। टिहरी झील में दूसरी बार ऐसे खेलों का आयोजन किया जा रहा है। आयोजन को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस आयोजन में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी शामिल होंगे और इस प्रतियोगिता की ख़ास बात यह भी है की इससे टिहरी झील को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान भी मिलेगी। इस प्रतियोगिता का आयोजन टीएचडीसी टिहरी, उत्तराखंड कयाकिंग एवं कैनोइंग संघ, उत्तराखंड खेल विभाग, आईटीबीपी और उत्तराखंड ओलम्पिक एसोसिएसन की ओर से सयुंक्त रूप से किया जा रहा है। खिलाड़ियों के रहने, खाने और खेल उपकरणों के लिए भी टीएचडीसी इंतज़ाम कर रही है।

PHOTO-OM JOSHI
PHOTO-OM JOSHI

 

टिहरी झील को विश्व स्तरीय पहचान दिलाने के लिए सरकार निरंतर कार्य कर रही है। यहाँ होने नेशनल वाटर स्पोर्ट्स कप में देश के विभिन्न खिलाड़ियों के साथ खेलने के दौरान स्थानीय खिलाड़ियों को भी अनुभव मिलेगा। आईटीबीपी एकडेमी कोटा कॉलोनी में उत्तराखंड के 25 खिलाड़ियों को प्रशिक्षण दे रही थी। यहाँ राष्ट्रीय कयाकिंग एवं केनोइंग वाटर गेम्स खेले जाएंगे। प्रतियोगिता के क्वालीफाइंग राउंड के विजेता प्रतिभागी 37वें राष्ट्रीय खेल, गोवा 2023 में प्रतिभाग करेंगे।


Spread the love