इंतजार की घड़ी खत्म, उत्तराखंड में वोटिंग कल,12 तरह की IDs दिखाकर कर सकेंगे वोट

Spread the love

उत्तराखंड की सभी पांच संसदीय सीटों के लिए कल एक साथ मतदान होगा। इससे पहले राज्य में चुनाव प्रचार का शोर थम चुका है। बता दें कि राज्य में कुल 55 प्रत्याशी इन चुनावों में अपना भाग्य आजमा रहे हैं। वहीं कल यानी शुक्रवार को सुबह सात बजे से ही मतदान शुरू हो जाएगा।

निर्वाचन आयोग ने सभी व्यवस्थाएं पूरी कर ली हैं। साथ ही सभी पोलिंग पार्टियां भी अपने बूथों पर पहुंच गई हैं। चुनाव प्रक्रिया को बेहतर ढंग से संपन्न कराने को लेकर मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. वीबीआरसी पुरुषोत्तम ने आज सचिवालय में आवश्यक सेवा से जुड़े समस्त विभागों और एजेंसियों के अधिकारियों के साथ बैठक की। मीटिंग में मतदान के दिन मतदान खत्म तक सभी अस्पतालों में मेडिकल स्टाफ की अनिवार्य तैनाती, विद्युत व पेयजल आपूर्ति के साथ-साथ पीडब्ल्यूडी को यातायात सुचारू रखने के निर्देश दिए हैं।

लोकसभा चुनाव में मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग बिना किसी परेशानी के कर सकेंगे। किसी वोटर का नाम मतदाता सूची में दर्ज है, लेकिन उसके पास निर्वाचक फोटो पहचान पत्र उपलब्ध नहीं है तो वह 12 वैकल्पिक पहचान दस्तावेज दिखाकर मतदान कर सकता है।

12 वैकल्पिक फोटोयुक्त पहचान दस्तावेजों में आधार कार्ड, मनरेगा जाब कार्ड, बैंक, डाकघर की फोटो युक्त पासबुक, श्रम मंत्रालय की योजना के अंतर्गत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, स्मार्ट कार्ड, पासपोर्ट, केंद्र और राज्य सरकार के लोक उपक्रम, प्राइवेट लिमिटेड कंपनियों की ओर से कर्मियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, सांसदों, विधायकों, विधान परिषद सदस्यों को जारी किए गए सरकारी पहचान पत्र और भारत सरकार के सामाजिक न्याय मंत्रालय की ओर से दिव्यांगजनों को जारी यूनिक डिस एबिलिटी आईडी शामिल है।

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे बताते हैं कि मतदान के दृष्टिगत प्रदेश के 11008 बूथों के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना हो चुकी हैं और अभी तक 9500 पोलिंग पार्टियां अपने बूथों पर पहुंच चुकी हैं। साथ ही मतदान को लेकर तमाम व्यवस्थाओं और वेबकास्टिंग को इंस्टॉल करने के साथ-साथ ट्रायल भी किया जा चुका है। कल (मतदान के दिन) सभी पोलिंग पार्टियों का सुबह 7 बजे मॉक पोल होगा। इसके बाद मतदान की प्रक्रिया शुरू होगी। वहीं, अगर किसी पोलिंग बूथ पर कोई दिक्कत होगी, तो संबंधित एआरओ समस्याओं को दूर करेंगे। राज्य के 5,892 पोलिंग बूथों की लाइव वेबकास्टिंग की जाएगी, जिसे जिलों के अलावा राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम में भी देखा और सुना जा सकेगा।

राज्य में लोकसभा चुनाव के लिए 15 हजार ईवीएम और वीवीपैट लगाई गई हैं। 19 अप्रैल को 55 प्रत्याशियों का भाग्य इनमें कैद हो जाएगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. बीवीआरसी पुरुषोत्तम ने बताया, प्रदेश में शुक्रवार को मतदान सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक होगा। शाम पांच बजे तक जो मतदाता मतदेय स्थल के भीतर प्रविष्ट हो जाएंगे, वह वोट डाल सकेंगे।

ये हैं दस्तावेज—

1-आधार कार्ड

2-मनरेगा जॉब कार्ड

3-बैंक या डाकघर की ओर से जारी फोटोयुक्त पासबुक

4-श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड

5-ड्राइविंग लाइसेंस

6-पैन कार्ड

7-एनपीआर के तहत आरजीआई की ओर से जारी स्मार्ट कार्ड

8-भारतीय पासपोर्ट

9-फोटोयुक्त पेंशन अभिलेख

10-केंद्र या राज्य सरकार या सार्वजनिक उपक्रमों की ओर से कर्मचारियों को जारी फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र

11-सांसदों, विधायकों, एमएलसी को जारी किए गए आधिकारिक पहचान पत्र

12-सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय की ओर से जारी विशिष्ट विकलांगता फोटो पहचान पत्र यूडीआईडी

crpf

उत्तराखंड में 1365 क्रिटिकल पोलिंग और 809 वल्नरेबल पोलिंग स्टेशन हैं। इन सभी पोलिंग बूथ पर सीआरपीएफ की तैनाती की जाएगी, जबकि अन्य पोलिंग बूथ पर स्टेट पुलिस और होमगार्ड की तैनाती की जाएगी. इसके लिए पर्याप्त संख्या में जवानों की उपलब्धता कराई गई है। मतदान के 48 घंटे पहले से ही 293 फ्लाइंग स्क्वायड टीम और 252 स्टेटिक सर्विलांस टीम को एक्स्ट्रा विजलन मोड पर रखा जाता है, ताकि अधिक से अधिक चेकिंग की जा सके।


Spread the love