आज होगी नौ जिलों में भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट, सीएम धामी ने दिए सभी संबंधित जिलों के जिलाधिकारियों को हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश

Spread the love

उत्तराखंड के नौ जिलों में आज रविवार को भारी से अत्यंत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गयी है, मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार आठ जुलाई तक वर्षा का दौर इसी प्रकार बना रहेगा। खासकर 9 जिलों में भारी से भारी बारिश हो सकती है। जिसे लेकर मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है। अलर्ट को देखते हुए रविवार को चारधाम यात्रा स्थगित कर दी गई है। तीर्थ यात्रियों से अपील की गई है कि जहां हैं, वहीं सुरक्षित स्थानों पर विश्राम करें और मौसम साफ होने तक प्रतीक्षा करें। सीएम पुष्कर धामी ने सभी संबंधित जिलों के जिलाधिकारियों को हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं।

चित्र – ओम जोशी

प्रदेश में लगातार हो रही बारिश ने आम जनजीवन तो अव्यवस्थित किया ही है, वहीँ नदी-नालों ने रौद्र रूप धारण कर लिया है। पर्वतीय क्षेत्रों में भूस्खलन से सड़कें खतरनाक हो गई हैं। भारी बारिश से रुद्रप्रयाग जनपद में अलकनंदा और मंदाकिनी नदी खतरे के निशान पर बह रही है। प्रशासन ने अगस्त्यमुनि व रुद्रप्रयाग में अलर्ट जारी कर दिया है। चमोली में भी अलकनंदा पिंडर, धौली गंगा, नंदाकिनी नदी उफान पर बह रही है। ऋषिकेश और हरिद्वार में गंगा भी खतरे के निशान पर है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार आठ जुलाई तक वर्षा का दौर इसी प्रकार बना रह सकता है। मौसम विभाग ने चेतावनी के तौर पर रेड अलर्ट जारी किया है।चेतावनी को देखते हुए राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र ने सभी जिलाधिकारियों को अलर्ट किया है। केंद्र ने उच्च हिमालयी क्षेत्रों में पर्यटकों के आवागमन पर रोक लगाते हुए एडवाइजरी जारी की है।

फाइल फुटेज – चित्र साभार सोशल मीडिया

उत्तराखंड में अत्यंत भारी वर्षा के अलर्ट को देखते हुए रविवार को चारधाम यात्रा स्थगित कर दी गई है। गढ़वाल कमिश्नर विनय शंकर पांडे ने मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए चारधाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं से खास अपील की है। उन्होंने 7 जुलाई को ऋषिकेश से आगे चारधाम पर न जाने को कहा है। साथ ही जो श्रद्धालु जहां भी पहुंचे हैं, उन्हें उसी जगह पर ठहरने की अपील की है। उनका कहना है कि मौसम विभाग ने भारी से भारी बारिश की संभावना जताई है। ऐसे में यात्री मौसम साफ होने पर ही आगे बढ़ें।

चित्र साभार – सोशल मीडिया

वहीं, भारी बारिश के पूर्वानुमान को लेकर सीएम पुष्कर धामी ने सभी संबंधित जिलों के जिलाधिकारियों को हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री धामी ने सचिव आपदा प्रबंधन एवं पुनर्वास विनोद कुमार सुमन और आपदा प्रबंधन विभाग से जुड़े अन्य अधिकारियों को यूएसडीएमए के राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र से सभी जिलों की सतत निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र और जिला आपातकालीन परिचालन केंद्र में जैसे ही आपदा को लेकर कोई भी सूचना मिले तो उस पर तत्काल कार्रवाई अमल में लाएं।

 


Spread the love