आज भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच होगी फाइनल जंग, जानें किसका पलड़ा भारी?

Spread the love

भारत और साउथ अफ्रीका की टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल खेलने के लिए तैयार है। उम्मीद जतायी जा रही है कि टीम इंडिया एक बार फिर इतिहास रचेगी। टीम इंडिया ने इस बार टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं गंवाया है, वहीं दक्षिण अफ्रीका ने भी अपने सभी मैच जीते हैं। लिहाजा फाइनल मुकाबला रोमांचक हो सकता है।

मौजूदा टूर्नामेंट में भारत और साउथ अफ्रीका दोनों ही टीमें अपराजेय रही हैं। हालांकि, टीम कॉम्बिनेशन, ओवरऑल प्रदर्शन और खेल के हर विभाग की तुलना करें तो भारतीय टीम का पलड़ा भारी नजर आता है। साउथ अफ्रीकी टीम पहली बार किसी वर्ल्ड कप के फाइनल (वनडे या टी20) में पहुंची है। टीम इंडिया के कई खिलाड़ियों को एक से अधिक वर्ल्ड कप फाइनल खेलने का अनुभव है। टीम को सिर्फ उन गलतियों से बचना होगा जो उसने पिछले साल हुए वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में की थीं।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तक कुल 26 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले गए हैं। इस दौरान भारत को 14 और दक्षिण अफ्रीका को 11 मैचों में जीत मिली है। इस दोनों टीमों के बीच 1 मैच बेनतीजा रहा है। इन दोनों टीमों के बीच टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में अब तक कुल 6 मैच खेले गए हैं। इन 6 टी20 मैचों में से भारत ने 4 मैच जीते हैं, जबकि ऑस्ट्रेलिया को सिर्फ 2 मैचों में जीत मिली है। भारत ने 2007,2010, 2012 और 2014 टी20 वर्ल्ड कप में जीत हासिल की है, जबकि साउथ अफ्रीका को 2009 और 2022 टी20 वर्ल्ड कप में भारत पर जीत मिली है।

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल भारत और दक्षिण अफ्रीका का बीच 29 जून (शनिवार) को केंसिंग्टन ओवल, ब्रिजटाउन, बारबाडोस में खेला जाएगा। ये मैच भारतीय समयानुसार रात 8 बजे होगा, जबकि टॉस 7.30 बजे होगा। इस मैच में टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा संभालेंगे तो वहीं, दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी एडम मार्कराम करते हुए दिखाई देंगे। इस महामुकाबले का लाइव प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क और लाइव स्ट्रीमिंग डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर देखने को मिलेगा।


Spread the love