उत्तराखंड स्थापना दिवस आज, राष्ट्रपति मुर्मू कार्यक्रम में होंगी शामिल, 18 घंटे डायवर्ट रहेंगे रूट

Spread the love

उत्तराखंड राज्य अपनी स्थापना के 23 वर्ष पूरे कर गुरुवार यानी आज 24वें वर्ष में प्रवेश कर रहा है। युवावस्था तक आते हुए प्रदेश ने कई उपलब्धियों को सहेजकर कदम आगे बढ़ाए हैं। अब वर्ष 2025 तक सशक्त उत्तराखंड बनाने के नए लक्ष्य को लेकर भी पूरी तरह स्पष्टता है। यद्यपि, अर्थव्यवस्था के चमकदार आंकड़ों के पीछे सामाजिक-आर्थिक विषमता की बड़ी खाई को पाटने की चुनौती है।

इस दृष्टि से बहुआयामी गरीबी सूचकांक रिपाेर्ट में प्रदेश में गरीबी में कमी आने का सुखद संकेत भी है। पलायन के दंश को दूर करने के लिए कनेक्टिविटी और वाइब्रेंट विलेज जैसी महत्वपूर्ण योजनाएं नई उम्मीदें बंधा रही हैं। उमंग और ऊर्जा के साथ गुरुवार को उत्तराखंड जब हिमालयी संकल्प के साथ अपना 24वां स्थापना दिवस मना रहा है तो पहली बार राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू अपनी उपस्थिति से इस पल को गरिमा प्रदान करती दिखेंगी।

उत्तराखंड राज्य लंबे जन आंदोलन और राज्य आंदोलनकारियों के बलिदान का प्रतिफल है। राज्य गठन के 23 वर्षों की अवधि में प्रदेश ने कई मोर्चों पर सफलता प्राप्त की है। वर्ष 2022-23 में राज्य की अर्थव्यवस्था का आकार बढ़कर 3.03 लाख करोड़ रुपये हो चुका है। प्रति व्यक्ति आय 2,32,011 रुपये है। यह राष्ट्रीय स्तर पर प्रति व्यक्ति आय से अधिक है।

आर्थिकी के उत्साहवर्द्धक आंकड़ों के बीच सामाजिक-आर्थिक विषमता की समस्या अभी दूर नहीं हो पाई है। इस मामले में नीति आयोग की ओर से जारी बहुआयामी गरीबी सूचकांक रिपोर्ट ने राज्य को नया हौसला दिया है। रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में बहुआयामी गरीब वर्ष 2016 में 17.67 प्रतिशत से घटकर वर्ष 2021 में 9.67 प्रतिशत रह गई है।

उत्तराखंड को सशक्त बनाने के लिए रणनीतिक नियोजन के रूप में द्विवर्षीय अल्पकालिक, तीन से पांच वर्षीय मध्यकालिक और पांच से सात वर्षीय दीर्घकालिक रोडमैप तैयार किया गया है। अगले माह दिसंबर में होने जा रहे वैश्विक निवेशक सम्मेलन को पूंजी निवेश, नए उद्यम और रोजगार की दृष्टि से महत्वपूर्ण माना जा रहा है। राज्य ने वित्तीय वर्ष 2023-24 में पहली बार पहली छमाही में पूंजीगत बजट खर्च में रिकार्ड भी बनाया है। बजट के सदुपयाेग की सार्थक पहल के साथ राजस्व जुटाने की इच्छाशक्ति आने वाले दिनों में राज्य के सपनों में नया रंग भरती नजर आ सकती है

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू परेड की सलामी लेंगीं और राज्य की संस्कृति व परंपरा को दर्शाती झांकियों का अवलोकन करेंगी। इस अवसर पर उत्तराखंड गौरव सम्मान पुरस्कार भी वितरित किए जाएंगे। भव्य आयोजन व राष्ट्रपति की सुरक्षा के मद्देनजर दून पुलिस ने यातायात प्लान जारी किया है। रेसकोर्स क्षेत्र समेत आसपास के मुख्य मार्गों पर रूट डायवर्ट किया गया है। साथ ही बाहरी क्षेत्रों के यातायात के लिए भी विशेष प्लान बनाया गया है। सुबह पांच बजे से रात 11 बजे तक यह प्लान लागू रहेगा।

11 बजे तक जारी रहेगी यह व्यवस्था

  • नेपाली फार्म से दून की ओर आने वाले भारी वाहन लालतप्पड़ पर रोके/डायवर्ट किए जाएंगे, कोई भी वाहन शहर में प्रवेश नहीं करेगा।
  • इसी प्रकार ऋषिकेश की ओर से आने वाले भारी वाहन रानीपोखरी पर रोके/डायवर्ट किए जाएंगे। कोई भी वाहन शहर में प्रवेश नहीं करेगा।
  • कारगी चौक से समस्त भारी वाहन दूधली रोड की ओर डायवर्ट किए जाएंगे।
  • पांवटा-विकासनगर की ओर से आने वाले भारी वाहन धूलकोट तिराहा से डायवर्ट कर नयागांव चौकी पर रोके/ डायवर्ट किए जाएंगे।
  • इसी प्रकार हरिद्वार की ओर से आने वाले वाहन दूधली मार्ग का प्रयोग कर अपने गंतव्य स्थल की ओर जा सकेंगे।

सुबह सात बजे से दोपहर 12 बजे तक यह रहेगी व्यवस्था

  • न्यू कैंट रोड, राजपुर रोड, ईसी रोड, हरिद्वार रोड, रेसकोर्स आदि क्षेत्रों में संचालित वाहनों के डायवर्जन के साथ ही अल्प समय के लिए यातायात को रोका जाएगा।

Spread the love