टी20 विश्व कप 2024 में फिर हुआ बड़ा उलटफेर, अफगानिस्तान ने न्यूजीलैंड को बुरी तरह हराया

Spread the love

टी20 विश्व कप 2024 का 14वां मैच में एक बार फिर बड़ा उलटफेर हुआ है न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के बीच खेले गए मुकाबले में अफगानिस्तान ने शानदार जीत दर्ज की। न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था, जो उनपर भारी पड़ गया। पहले बैटिंग करने उतरी अफगानिस्तान की टीम ने 20 ओवर में 159 रन बनाए थे. चेज करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम 75 रन ही बना सकी।

चित्र साभार – सोशल मीडिया
टी20 वर्ल्ड कप 2024 में एक और बड़ा उलटफेर हुआ है। केन विलियमसन की कप्तानी वाली न्यूजीलैंड को अफगानिस्तान के खिलाफ एक बड़ी हार झेलनी पड़ी है। गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम पर खेले गए मैच में अफगानिस्तान ने 84 रनों की बड़ी जीत हासिल की। बता दें किअफगानिस्तान ने वनडे वर्ल्ड कप में भी कमाल का प्रदर्शन किया था। अब टी20 वर्ल्ड कप में भी उसने न्यूजीलैंड समेत अन्य प्रतिभागी टीमों को भी चौंका दिया है। वैसे अफगानिस्तान की टीम को अब एक अच्छी टीम माना जाता है, लेकिन उसने अभी तक इंटरनेशनल क्रिकेट में न्यूजीलैंड को एक बार भी नहीं हराया था। इसी वजह से यह उलटफेर से कम नहीं है। पहले खेलते हुए अफगानिस्तान ने 159 रन बनाए। 16वें ओवर में कीवी पारी 75 रनों पर सिमट गई।
चित्र साभार – सोशल मीडिया
टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी अफगानिस्तान की टीम ने 20 ओवर में 159 रन बनाए। ओपनिंग करने उतरे रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान ने शानदार पारियां खेली। गुरबाज ने 56 गेंदों में 80 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 5 चौके और 5 छक्के लगाए। वहीं, जादरान ने 41 गेंदों में 44 रन की पारी खेली। तीसरे नंबर पर बैटिंग करने आए अजमतउल्लाह ने 13 गेंदों में 22 रन की पारी खेली। इसके अलावा कोई खिलाड़ी डबल डिजिट स्कोर नहीं कर सका।
चेज करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम 75 रन ही बना सकी। न्यूजीलैंड की ओर से कोई भी बल्लेबाज एक अच्छी पारी नहीं खेल सका। ओपनिंग करने आए फिन एलन और डेवॉन कॉन्वे क्रमश: 0 और 8 रन बनाकर आउट हो गए। तीसरे पर आए कप्तान केन विलियमसन भी 9 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इसके अलावा धाकड़ बल्लेबाज डेरिल मिचेल ने 5, ग्लेन फिलिप्स ने 18 और मार्क चैपमेन ने 4 रन बनाए। इस तरह न्यूजीलैंड की टीम पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल सकी और 75 रन पर ऑल आउट हो गई।
अफगानिस्तान के लिए शानदार गेंदबाजी करते हुए राशिद खान ने मैच में कुल 4 विकेट लिए। उन्होंने न्यूजीलैंड के धाकड़ बल्लेबाजों में शुमार केन विलियम्सन का विकेट लिया। इसके अलावा उन्होंने माइकल ब्रेसवेल, मार्क चैपमैन और लॉकी फर्ग्यूसन का भी विकेट लिया। वहीँ  फजलहक फारुकी ने 4 विकेट अपने नाम किए।
चित्र साभार – सोशल मीडिया
गौरतलब है कि इससे पहले पाकिस्तान की टीम को यूएसए ने टी20 विश्वकप में पाकिस्तान को हरा दिया था,   पाकिस्तान के खिलाफ जीत को मीडिया में क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा उलटफेर कहा जा रहा है।

Spread the love