पहली बार ऑनलाइन नामांकन प्रक्रिया अपनाएगी भाजपा, त्रिवेंद्र रावत 22 मार्च को करेंगे ई-नॉमिनेशन, सभी 5 सीटों पर तारीखें तय

Spread the love

उत्तराखंड में लोकसभा चुनाव के लिए जहां अभी कांग्रेस दो सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित नही कर पाई है, वहीं भाजपा ने अपने प्रत्याशियों के नामांकन की तारीखें भी तय कर दी हैं। बीजेपी इस बार चुनाव आयोग की तरफ से जारी ऑनलाइन नामांकन की प्रक्रिया को अपनाएगी। इसके तहत हरिद्वार से प्रत्याशी त्रिवेंद्र सिंह रावत 22 मार्च को ऑनलाइन नामांकन करेंगे।

दरअसल चुनाव आय़ोग ने इस बार ऑनलाइन नामांकन की सुविधा भी प्रत्याशियों को दी है। ऐसा पहली बार होगा कि नॉमिनेशन के लिए प्रत्याशी को रिटर्निंग ऑफिसर के पास घंटो खड़े रहने की जरूरत नहीं होगी। प्रत्याशी अपने सभी डाक्यूमेंट्स ऑनलाइन पोर्टल पर “लॉग इन” करके अपलोड कर सकता है। डॉक्यूमेंट्स सत्यापन के बाद मिलने वाली रसीद को रिटर्निंग ऑफिसर के पास जमा करवाना होगा।

भाजपा के मुताबिक, वह ई-नॉमिनेशन को बढ़ावा दे रही है। इसी के तहत हरिद्वार से प्रत्याशी पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत 22 मार्च को ऑनलाइन नामांकन करेंगे। इसके बाद 23 मार्च को रोड शो के बाद हरिद्वार में रिटर्निंग अधिकारी के सामने मौजूद रहकर भौतिक रूप से नामांकन की रसीद रिटर्निंग ऑफिसर के पास जमा करेंगे।

भाजपा किस सीट पर कब करेगी नामांकन—

उत्तराखंड भाजपा अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने प्रत्याशियों द्वारा नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया के बारे में बात करते हुए बताया कि नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 22 मार्च से शुरू होगी। पहला नामांकन अल्मोड़ा लोकसभा क्षेत्र से होगा। इस दिन अजय टम्टा नामाकंन पत्र दाखिल करेंगे। इसी दिन त्रिवेंद्र सिंह रावत ऑनलाइन नामांकन करेंगे। 26 मार्च को टिहरी में माला राज्यलक्ष्मी शाह और गढ़वाल सीट से अनिल बलूनी नामांकन दाखिल करेंगे। 27 मार्च को नैनीताल लोकसभा से नामांकन दाखिल किया जाएगा। महेंद्र भट्ट ने कहा कि पार्टी कार्यकर्ताओं में बहुत उत्साह है। हम सभी नामांकन दाखिल करते समय मौजूद रहेंगे।


Spread the love