CBSE BOARD EXAM 2023-24: 10-12वीं के बोर्ड एग्जाम की डेटशीट जारी, जानें किस दिन होगा कौन-सा पेपर

Spread the love

सीबीएसई बोर्ड के 10वीं -12वीं के छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी खबर है। बताया जा रहा है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने मंगलवार को 10वीं और 12वीं की डेटशीट जारी कर दी है। जारी डेटशीट के मुताबिक पहली परीक्षा 15 फरवरी को होगी जो दो अप्रैल तक चलेगी। वहीं 10वीं की परीक्षा 13 मार्च को समाप्त हो जाएगी। बोर्ड ने विद्यार्थियों की सुविधा के लिए दो विषयों की परीक्षाओं के बीच में तैयारी के लिए पर्याप्त समय दिया गया है। आइए जानते है कब कौन सा एग्जाम है और विद्यार्थी कैसे डेटशीट चेक कर सकते है।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार सीबीएसई द्वारा जारी डेटशीट के मुताबिक परीक्षाएं दो पालियों में होंगी। पहली परीक्षा सुबह 10.30 बजे से शुरू होगी जो दोपहर 1.30 बजे तक चलेगी। दूसरी परीक्षा सुबह 10.30 से 12.30 बजे तक चलेगी। सीबीएसई ने कक्षा 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाओं की डेटशीट जारी किया है। जिसके मुताबिक 10वीं और 12वीं दोनों की प्रैक्टिकल परीक्षाएं एक जनवरी से शुरू होंगी और 15 फरवरी को खत्म होंगी। कैंडिडेट्स सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.gov.in पर जाकर डेटशीट चेक कर सकते हैं।

गौरतलब है कि लाखों स्टूडेंट्स को बेसब्री से अपनी बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी होने का इंतजार कर रहे थे। अब इनका इंतजार खत्म हो गया है। स्टूडेंटस बोर्ड की वेबसाइट पर डेटशीट चेक कर सकते है, तो वहीं सैंपल पेपर की जांच और अभ्यास करने के लिए सीबीएसई की शैक्षणिक वेबसाइट cbseacademic.ac.in पर जा कर देख सकते हैं।


Spread the love