अपना पिछला रिकॉर्ड तोड़ने की दहलीज पर चारधाम यात्रा, आस्था पथ पर भारी उत्साह

Spread the love

चारधाम सहित हेमकुंड साहिब में दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं का आंकड़ा 42 लाख पार हो चुका है और यह यात्रा अब अपने पिछले रिकॉर्ड को तोड़ने की दहलीज पर है। अब तक 42 लाख से अधिक श्रद्धालु धाम में दर्शन कर चुके हैं। सरकार को उम्मीद है कि श्रद्धालुओं की संख्या 50 लाख पार करेगी। चारधाम यात्रा के इतिहास में पिछले साल सबसे अधिक 46 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के आने का रिकॉर्ड बना था।

बता दें कि इस साल 22 अप्रैल को गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने से चारधाम यात्रा का आगाज हुआ, जबकि 25 अप्रैल को केदारनाथ और 27 अप्रैल को बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने के बाद यात्रा पूर्ण रूप से शुरू हुई थी जो अनवरत जारी है। चारधाम यात्रा में अब तक केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री समेत हेमकुंड साहिब में दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं का आंकड़ा 42 लाख पार हो चुका है और अभी लगभग डेढ़ माह का समय बाकी है।

पर्यटन विभाग के आंकड़ों के अनुसार सबसे ज्यादा 17,60,449 श्रद्धालु बद्रीनाथ धाम पहुंचे हैं। 15,63,278 श्रद्धालुओं ने केदारनाथ धाम के दर्शन किए तो वहीं 6,24,516 श्रद्धालुओं ने गंगोत्री और 4,85,688 श्रद्धालुओं ने यमुनोत्री धाम के दर्शन किए हैं। हेमकुंड साहिब की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या भी 2,47,000 है। गौर करें कि यात्रा के लिए  पंजीकरण अभी खुला हुआ है।अक्टूबर में ही केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री की यात्रा के लिए अब तक 4.50 लाख यात्रियों ने पंजीकरण कराया है। वर्तमान में प्रतिदिन 25 से 30 यात्री पंजीकरण कर रहे हैं। यात्रा नवंबर माह तक संचालित होगी।

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज मीडिया में दिए गए एक बयान में कहते हैं कि “चारधाम यात्रा में आने वाले श्रद्धालु नया रिकॉर्ड बनाने जा रहे हैं। हमें उम्मीद है कि इस बार दर्शन करने वाले यात्रियों की संख्या 50 लाख से अधिक पहुंचेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में केदारनाथ पुनर्निर्माण और बदरीनाथ धाम के मास्टर प्लान पर तेजी से काम चल रहा है। इससे यात्रियों को सुविधाएं बढ़ेगी”


Spread the love