अपने राज्यों से लोगों को बिना रजिस्ट्रेशन चारधाम यात्रा पर न आने दें, अन्य राज्यों के मुख्य सचिवों को उत्तराखंड ने फिर लिखा पत्र

Spread the love

चारधाम यात्रा पर श्रद्धालुओं के सारे रिकॉर्ड टूट चुके हैं। पहले 11 दिन में ही 8 लाख से ज्यादा श्रद्धालु चार धामों के दर्शन कर चुके हैं। अनियंत्रित बढ़ती भीड़ तमाम प्रयासों के बाद भी काबू नहीं हो रही है। कई जगह फर्जी रजिस्ट्रेशन के मामले मिल रहे हैं। अब मुख्य सचिव राधा रतूडी ने फिर एक बार अन्य राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखा है। जिसमें अपील की है कि अन्य राज्यों से बिना पंजीकरण के किसी भी सूरत में लोगों को चारधाम यात्रा पर न आनें दें।

मुख्य सचिव राधा रतूड़ी की ओर से भेजे पत्र मे लिखा गया है, आपको विदित है कि चारधाम यात्रा सुव्यवस्थित करने के लिए रजिस्ट्रेशन अनिवार्य किया गया है। इसलिए आपके राज्यों से जो लोग चारधाम यात्रा पर आना चाहते हैं उनका पंजीकरण सुनिश्चित किया जाए। जो पंजीकरण नहीं करवाए हैं वो फिलहाल चारधाम आने से बचें। बिना पंजीकरण वालों को चेकिंग प्वाइंट पर रोका जाएगा और उन्हें बिना दर्शन के ही वापस भेजा जाएगा। ये भी अपील की गई है कि  जिस तिथि को दर्शन के लिए पंजीकरण किया गया है उसी तिथि को उत्तराखंड आएं। इससे अनावश्यक भीड़ से बचने और उसे नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।

अन्य राज्यों के मुख्य सचिवों को भेजे पत्र में ये भी अपील की गई है कि वहा के टूर ऑपरेटर्स और ट्रैलव एजेंट्स को भी ये सुनिश्चित कराया जाए कि कोई यात्री बिना पंजीकरण चारधाम यात्रा पर न आए। इसलिए टूर ऑपरेटर्स और ट्रैवल एजेंट अपने क्लाइंट के वैध पंजीकरण की शर्तों को पूरा करें।

बता दें कि पिछले दिनों कई मामले ऐसे पकड़े गए जब ट्रैवल एजेंट्स ने फर्जी रजिस्ट्रेशन के आधार पर यात्रियों को चारधाम में भेज दिया।


Spread the love