15 जून को कैंची धाम का स्थापना दिवस, जिला और पुलिस प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी की

Spread the love

15 जून को विश्व प्रसिद्ध नीब करौरी बाबा के कैंची धाम आश्रम का स्थापना दिवस 60वां स्थापना दिवस मनाया जाएगा। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी रिकार्ड संख्या में भक्तों के पहुंचने की उम्मीद है।मंदिर के स्थापना दिवस पर आयोजित होने वाले मेले को लेकर नैनीताल जिला प्रशासन ने शटल बस और टैक्सी सेवा शुरू की है। पुलिस ने मेले को लेकर विशेष यातायात प्लान जारी कर दिया है जो 14 जून को दोपहर दो बजे बाद लागू कर दिया जाएगा।

चित्र साभार – सोशल मीडिया

कैंची मेले का प्रभाव पहले भवाली, भीमताल, भूमियाधर, नैनीताल, गेठिया, श्यामखेत के साथ ही कुछ हद तक हल्द्वानी भी था। स्थानीय भक्तजनों के अलावा बाहर से गिने-चुने ही भक्त यहां आते थे। लेकिन पिछले ढाई दशक में कैंची धाम के इस स्थापना समारोह ने इतना व्यापक रूप ले लिया कि देश ही नहीं विदेशों से भी यहां भक्त पहुंचने लगे हैं। पिछले कुछ वर्षों से यहां भारी संख्या में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ने लगी है इसको देखते हुए नैनीताल जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

चित्र साभार- सोशल मीडिया

स्थापना दिवस पर होने वाले मेले लेकर विशेष यातायात प्लान जारी किया है, जिसे 14 जून की दोपहर दो बजे से प्लान को लागू कर दिया जाएगा। बुधवार को एसपी हरबंश सिंह ने अधीनस्थों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने अधीनस्थों को प्लान के मुताबिक सख्ती से यातायात प्लान संचालित करने के निर्देश दिये।

चित्र साभार – सोशल मीडिया

एसपी ने बताया कि मेले को लेकर यातायात प्लान के साथ ही पार्किंग स्थल स्थापित किये गए है। कैंची धाम जाने वाले वाहनों को पार्क करने के लिए सेनेटोरियम से रातीघाट, मस्जिद तिराहे से नैनीबैंड, रामलीला मैदान भवाली के साथ ही भीमताल के विकासभवन मैदान व मत्स्य विभाग के समीप पार्किंग स्थल बनाये गए है।

वहीं संभागीय परिवहन अधिकारी हल्द्वानी संदीप सैनी ने बताया कि कैंची धाम मंदिर स्थापना दिवस के मौके पर लाखों श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद है। इसको देखते हुए श्रद्धालुओं की यात्रा को सुगम बनाने के लिए शटल सेवा की व्यवस्था की गई है। इसके तहत हल्द्वानी और भीमताल से शटल सेवा का संचालन किया जाएगा। दूसरे राज्यों से आने वाले यात्रियों को हल्द्वानी से भवाली तक लाने ले जाने के लिए कुमाऊं मोटर ओनर्स यूनियन लिमिटेड की बसों और रोडवेज की बसों को लगाया गया है।


Spread the love