“बेलड़ा प्रकरण” पर मुख्यमंत्री ने दिए सीबीसीआईडी जांच के आदेश, परिजनों की थी मांग

Spread the love

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रुड़की के बेलड़ा प्रकरण की जांच सीबीसीआईडी को सौंपने के आदेश दे दिए हैं। इस मामले में मृतक के स्वजन सरकार से लगातार उच्च स्तरीय जांच की मांग भी कर रहे थे। सरकार ने सीबीसीआईडी जांच कराने का निर्णय लिया है। अब इस मामले की जांच सीबीसीआईडी करेगी।

आपको बता दें कि उत्तराखंड के रूड़की के पास बेलड़ा गांव में 11 जून को पंकज नाम के एक दलित व्यक्ति की कथित रहस्यमय मौत हो गई थी। खबरों के अनुसार रुड़की की सिविल लाइन कोतवाली क्षेत्र के बेलड़ा गावं निवासी 35 वर्षीय पंकज एक टेंट हाउस मे नौकरी करता था 11 जून की रात करीब 11 बजे वो बाइक से अपने घर जा रहा था। उसके गांव मे पहुंचते पर उसके साथ हुई एक घटना में वह ट्रैक्टर ट्रॉली की चपेट मे या गया । जिससे उसकी मौत हो गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया था। इस मौत के बाद पूरे गांव में बवाल हुआ था और गांव में तनाव की स्थिति बन गई।गांव में पहुंची पुलिस पर पथराव होने से पुलिसकर्मी घायल हो गए। जवाबी कार्रवाई में पुलिस ने भी लाठीचार्ज किया। इसमें दो इंस्पेक्टर भी घायल हुए।

पुलिस ने इस प्रकरण में कई ग्रामीणों पर मुकदमा भी दर्ज किया। यह मामला धीरे-धीरे तूल पकड़ने लगा और इसने राजनीतिक रंग लेिया। इस मामले को लेकर विपक्ष ने सरकार पर कई आरोप भी लगाए और कार्रवाई न करने की बात कही थी। इस मामले में मृतक के स्वजन सरकार से लगातार उच्च स्तरीय जांच की मांग भी कर रहे थे।अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष मुकेश कुमार के मुताबिक, प्रतिनिधिमंडल ने बेलड़ा प्रकरण के बारे में विस्तार चर्चा की। उनसे पूरे प्रकरण की जांच सीबीसीआईडी से कराने का अनुरोध किया गया। सीएम ने उनकी मांग पर सीबीआईडी से जांच कराने के आदेश दिए।


Spread the love