उत्तराखंड में भी ईद-उल-अजहा का पर्व धूमधाम से मनाया गया, देश-प्रदेश की अमन सलामती की गई दुआएं

Spread the love

आज पूरे देशभर में ईद उल अजहा यानी बकरा ईद का त्योहार मनाया जा रहा है। उत्तराखंड में भी  कुमाऊं से लेकर गढ़वाल तक ईद-उल-अजहा का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस मौके पर जहां नमाजियों में नमाज अदा कर अमन-चैन की दुआ मांगी, वहीं एक दूसरे को गले लगकर बधाइयां भी दीं।

 

बता दें कि आज देशभर में ईद उल अजहा का त्यौहार मनाया जा रहा है, कुमाऊं के पिथौरागढ़, काशीपुर, हल्द्वानी, नैनीताल समेत कई क्षेत्रों में ईद-उल-अजहा का पर्व धूमधाम से मनाया गया। वहीं, गढ़वाल के हरिद्वार और रुड़की समेत इसकी धूम देखने को मिली।रुड़की शहर और देहात क्षेत्र में ईद-उल-अजहा का त्योहार उत्साह और परंपरा के साथ मनाया गया। ईदगाह और मस्जिदों में ईद की नमाज अदा की गई। लोगों ने एक दूसरे को गले लगाकर ईद-उल-अजहा की बधाई दी।

 

ईद-उल-अज़हा त्योहार को लेकर बाजारों में काफी रौनक रही. लोगों ने बाजार से जमकर खरीदारी की। वहीं रातभर बकरा व भैंस मंडी में खरीदारों की भारी भीड़ जुटी रही। महंगाई का असर कुर्बानी के जानवरों पर साफ नजर आया। इस बार भी जानवरों में एक हजार से पंद्रह सौ रुपये तक की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई।

ईद-उल-अजहा में लजीज पकवानों का मजा लेने के लिए बाकरखानी, शीरमाल, बटर नान मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों में स्थित मुस्लिम होटल तैयार कर रहे हैं। त्योहार के दिन विभिन्न प्रकार की रोटियों की खूब डिमांड रहती है।


Spread the love