अभी और मचाएगी बरसात तांडव ! जाने क्या कहता है मौसम विभाग

Spread the love

यूं तो मानसून लगभग लगभग जाने को है और उत्तराखंड के ज्यादातर क्षेत्रों में वर्षा थमने के बाद क्षेत्रों में धूप और बादलों की आंख-मिचौली जारी है, लेकिन जाते जाते भी मानसून जमकर बरसना चाहता है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार उत्तराखंड के कुछ जिलों में अगले तीन दिनों मे बारिश और गर्जन के साथ बिजली चमकने की आशंका भी है।

मानसून की विदाई से पहले ही मौसम ने राहत दी तो लगा कि शायद इस वर्ष मानसून विदा हो गया होगा लेकिन मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, अगले तीन दिन तक प्रदेश के अधिकतर जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से देहरादून, नैनीताल और बागेश्वर जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है। जबकि हरिद्वार जिले समेत अन्य जिलों के कुछ इलाकों में भी तेज गर्जन के साथ हल्की बारिश होने के आसार हैं।

बता दें कि वर्ष 2023 मानसून के लिहाज से उत्तराखंड और हिमाचल के लिए बुरा स्वप्न साबित हुआ और इसने इन दोनों राज्यों मे जमकर कहर बरपाया है। एक आकलन के अनुसार इस मानसून सीजन मे राज्य को कई सौ करोड़ का नुकसान हुआ है वहीं संपत्ति के साथ बड़ी संख्या मे जनहानि से भी दो-चार हुआ है। जोशीमठ, हरिद्वार जैसी आपदाएं लोगों के जहन मे आने वाले काफी समय तक जिंदा रहेंगी।


Spread the love