मानसून का इंतजार खत्म, अगले हफ्ते प्रदेश में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट

Spread the love

मौसम विभाग उत्तराखंड के लिए खुशखबरी लेकर आया है, 28 या 29 जून को मानसून उत्तराखंड में प्रवेश कर जाएगा। मौसम विभाग ने अगले एक सप्ताह का पूर्वानुमान जारी कर विभिन्न जिलों में 27 से 29 जून और 2 व 3 जुलाई को भारी से भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इस दौरान बारिश से भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में मलबा और पत्थरों के गिरने की आशंका बनी रहेगी। इसलिए भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में यात्रा आदि न करने की सलाह दी गई है। इसके साथ ही प्रशासन को चारधाम यात्रा मार्ग पर अतिरिक्त एहतियात बरतने की सलाह दी गई है।

चित्र – ओम जोशी

मौसम संबंधी जानकारी देते हुए मौसम विभाग ने बताया है कि आज राज्य के अधिकांश हिस्सों में मानसून पहुंच गया है और उम्मीद है कि 29 जून तक मानसून पूरे उत्तराखंड को भिगोने लगेगा। विभिन्न जिलों में 27 से 29 जून और दो व तीन जुलाई को भारी से भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जबकि आज चंपावत और नैनीताल जिले में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश ऑरेंज और देहरादून, पौड़ी, बागेश्वर और ऊधमसिंहनगर में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने बादलों की गर्जना और बिजली चमकने का भी अनुमान लगाया है। इसके साथ ही लगभग सभी जिलों में तेज हवाएं चलेंगी।

चित्र – ओम जोशी

इस दौरान बारिश से भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में मलबा और पत्थरों के गिरने की आशंका बनी रहेगी। इसलिए भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में यात्रा आदि न करने की सलाह दी गई है। इसके साथ ही प्रशासन को चारधाम यात्रा मार्ग पर अतिरिक्त एहतियात बरतने की सलाह दी गई है।


Spread the love