मुख्यमंत्री आवास पहुंची महिला प्रतिनिधिमंडल ने सीएम धामी की कलाई पर बांधी राखी, मुख्यमंत्री ने सौगातों से नवाज़ा

Spread the love

सोमवार 28 अगस्त को महिलाओं का एक दल मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के आवास पहुंचा। सीएम ने भी सभी महिला प्रतिनिधिमंडल का स्वागत किया और अपनी कलाई पर राखी बंधवाई। महिलाओं ने सीएम धामी को राखी बांधकर उनकी लंबी उम्र की दुआ की। सीएम धामी ने सभी महिलाओं को उपहार भी भेंट किए।

रक्षाबंधन का पर्व 30/31 अगस्त को मनाया जायेगा। रक्षाबंधन से पहले महिलाओं का एक प्रतिनिधिमंडल आज मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के सरकारी आवास पर पहुंचा। सीएम ने भी महिला प्रतिनिधिमंडल का स्वागत किया और अपनी कलाई पर राखी बंधवाई। महिलाओं ने सीएम धामी को राखी बांधकर उनकी लंबी उम्र की दुआ की तो वहीं मुख्यमंत्री ने बहनों को गिफ्ट आदि भी दिए।

इसके इतर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जहां रक्षाबंधन के अवसर पर महिलाओं को रक्षाबंधन के दिन उत्तराखंड रोडवेज की बसों में फ्री सफर की सौगात दी है तो वहीं मुख्यमंत्री धामी ने कुछ दिन पहले ही महिलाओं को एक और सौगात से नवाजा था और उन्होंने “सशक्त बहना उत्सव योजना” का तोहफा भी दिया था। इस योजना के माध्यम से राज्य की उन सभी महिलाओं को लाभ मिलेगा जो महिलाएं विभिन्न उत्पादों का निर्माण स्वयं कर रही हैं।

इस योजना के माध्यम से प्रदेश में कार्यरत तमाम महिला समूहों की ओर से निर्मित उत्पादों को व्यापक बाजार उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए प्रत्येक विकास खंड में महिला समूहों द्वारा निर्मित स्थानीय उत्पादों की किसी सार्वजनिक स्थान पर प्रदर्शनी लगाकर महिला समूहों को विपणन के लिए समुचित अवसर उपलब्ध कराने के प्रयास किए जाएंगे। ‘मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना’ के तहत राज्य में कार्यरत तमाम महिला समूहों द्वारा निर्मित उत्पादों को व्यापक तौर पर बाजार में उपलब्ध कराया जाएगा। महिला समूहों द्वारा उत्पादित सामग्री को ब्लॉक स्तर पर बाजार मिलने से जहां उनको अपने उत्पादों की बिक्री के लिए एक मंच मिल सकेगा। ‘वोकल फॉर लोकल’ से जहां हमारे उत्पादों को बढ़ावा मिलेगा, स्थानीय स्तर पर लोगों की आजीविका बढ़ेगी तो वहीं दूसरी ओर उत्पादों को एक नई पहचान भी मिलेगी।

 


Spread the love