आओ खेल खेलें हम, 38वें राष्ट्रीय खेलों के लिए उत्तराखंड है तैयार, स्थानीय खिलाड़ियों में भी उत्साह

Spread the love

38वें नेशनल गेम्स का आयोजन उत्तराखंड में अगले साल प्रस्तावित है। राष्ट्रीय खेलों के लिए बड़े पैमाने पर तैयारियां की जा रही हैं। विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, राजधानी देहरादून, हरिद्वार, हल्द्वानी सहित सात स्थानों पर राष्ट्रीय खेल होने हैं। राष्ट्रीय खेलों के आयोजन और क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर के मैदान तैयार होने से स्थानीय खिलाड़ियों में काफी उत्साह है।

उत्तराखंड में खेल सुविधाओं का तेजी से विकास हो रहा है। राज्य के खिलाड़ी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेहतर प्रदर्शन करें, इसके लिए सरकार की ओर से नई खेल नीति बनाते हुए इसमें खेलों के विकास के लिए कई व्यवस्थाएं की गई हैं। खेल नीति में न सिर्फ पदक विजेता खिलाड़ियों और प्रशिक्षकों को दिए जाने वाले पुरस्कारों की राशि बढ़ाई गई है, बल्कि खिलाड़ियों को दी जाने वाली सुविधाओं में भी इजाफा किया गया है। राज्य को राष्ट्रीय खेलों में एथलेटिक्स, बॉक्सिंग, कयाकिंग, कैनोइंग, बास्केटबॉल, वालीबॉल, बैडमिंटन, कराटे आदि प्रतियोगिताओं में पदक जीतने की उम्मीद है।

राष्ट्रीय खेल देहरादून, हरिद्वार, ऋषिकेश, हल्द्वानी, रुद्रपुर, गूलरभोज व नैनीताल में होंगे। राष्ट्रीय खेलों में वर्तमान में उत्तराखंड का देशभर में 26वां स्थान हैं। पिछले साल गुजरात में हुए राष्ट्रीय खेलों में उत्तराखंड को 19 पदक मिले थे।नेशनल गेम्स के आयोजन को देखते हुए स्थानीय खिलाड़ियों में भी उत्साह है. छत्तीसगढ़ में 37वें राष्ट्रीय खेल आयोजित होने के बाद अब अगले साल उत्तराखंड में 38वें राष्ट्रीय खेल आयोजित होने हैं।


Spread the love