रुद्रप्रयाग जिले में होगा करीब 600 करोड़ रूपये से ज्यादा का निवेश, इन सेक्टर में मिलेगा निवेश…

Spread the love

राज्य के आर्थिक विकास, निवेश प्रोत्साहन और रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में चल रहे अभियान को जनपद स्तर पर भी प्रोत्साहित किया जा रहा है। राज्य के सभी जनपदों में निवेश एवं आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए सभी जनपदों में जनपद स्तरीय इन्वेस्टर समिट का आयोजन किया जाना है।

इसी क्रम में रुद्रप्रयाग जनपद में 30 नवंबर को इन्वेस्टर समिट होने जा रही है। मुख्यमंत्री के अथक प्रयासों का ही नतीजा है कि जनपद रुद्रप्रयाग में करीब 600 करोड़ का निवेश होने जा रहा है।

महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र महेश प्रकाश ने बताया कि जनपद में आगामी 30 नवंबर को प्रातः 11 बजे से विकास भवन में इन्वेस्टर समिट आयोजित की जाएगी। इससे संबंधित तैयारी उद्योग विभाग द्वारा शुरू कर दी गई हैं।

उन्होंने पर्यटन, कृषि, उद्यान, उरेडा, जिले के अग्रणीय बैंकों समेत सभी विभागों को अपने क्षेत्र के निवेशकों की सूची तैयार कर सभी को कार्यक्रम का हिस्सा अनिवार्य रूप से बनाने को कहा गया है। अब तक मिले आवेदनों के अनुसार करीब 600 करोड़ का निवेश जनपद को मिलने जा रहा है।

इसमें एक हाइड्रो प्रोजेक्ट भी शामिल है जिसकी लागत 466 करोड़ रुपये है। वहीं होम स्टे, सोलर एवं अन्य उद्योगों में 125 करोड़ से ज्यादा का निवेश हमें मिलने जा रहा है। उन्होंने बताया कि जनपद में प्रस्तावित इन्वेस्टर समिट के तहत एक करोड़ तक के एमओयू जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक, एक करोड़ से 50 करोड़ तक के एमओयू जिलाधिकारी एवं 50 करोड़ से अधिक के एमओयू अपर मुख्य सचिव एवं प्रमुख सचिव स्तर के अधिकारियों के स्तर से किए जाएंगे। इसी अनुसार सभी विभागों को अपने एमओयू तैयार करने होंगे।

जिलाधिकारी सौरभ गहरवार ने महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र को इन्वेस्टर समिट से जुड़ी सभी तैयारियां दुरुस्त रखने के निर्देश दिए हैं। साथ ही जनपद में निवेश करने के इच्छुक सभी लोगों से संपर्क कर इस कार्यक्रम में उन्हें शामिल करने के निर्देश दिए।

बैंक या विभागीय स्तर पर जिन उद्योगपतियों को पंजीकरण या अन्य कार्रवाई करने में किसी भी प्रकार की समस्याएं आ रही हैं उन समस्याओं को त्वरित निराकरण कर एमओयू के दस्तावेज तैयार करने के निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने कहा कि छोटा जनपद होने के बावजूद हमारे पास 600 करोड़ का निवेश आना बड़ी उपलब्धि है। जिला प्रशासन की ओर से जनपद में निवेश कर रहे उद्यमियों को उद्यम स्थापित करने में पूरी मदद की जाएगी।

 


Spread the love